logo-image
लोकसभा चुनाव

Ashish Nehra Birthday : डेब्यू टेस्ट में जूते सिलकर आशीष नेहरा को करनी पड़ी थी गेंदबाजी, उनके बर्थडे पर जानिए दिलचस्प बातें

Happy Birthday Ashish Nehra: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. नेहरा क्रिकेट करियर के दौरन सटीक बॉलिंग करने के लिए मशहूर रहे.

Updated on: 29 Apr 2024, 12:23 PM

नई दिल्ली:

Ashish Nehra Birthday : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा आज अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. 29 अप्रैल 1979 को उनका जन्म दिल्ली में हुआ. यह भारतीय तेज गेंदबाज आधा करियर ही चोटो से जूझता रहा. हालांकि नेहरा की खासियत यह रही कि वह जितनी बार चोटिल हुए उतनी बार दमदार कमबैक किया. कई बार वह मैच में फिट नहीं होने के बावजूद भी खेले. वहीं नेहरा का क्रिकेट में इतना आसान नहीं रहा है. टेस्ट डेब्यू के दौरान उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. एक वक्त ऐसा था जब उनके पास सिर्फ एक जोड़ी जूते हुआ करते थे.

Ashish Nehra ने एक बार आकाश चोपड़ा के साथ बातचीत के दौरान कहा था कि उनके पास सिर्फ एक जोड़ी जूते थे, जिसे वह रणजी ट्रॉफी मैच में पहनते थे. उसके बाद जब 1999 में उनका टेस्ट डेब्यू हुआ तो उनके पास वहीं एक जूता था और उसे ही पहन कर उन्होंने डेब्यू टेस्ट खेला था.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 10 खिलाड़ियों ने बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड

इंटरव्यू के दौरान आशीष नेहरा ने कहा था, 'मेरे पास सिर्फ एत जोड़ी जूते थी. मैंने उसे पहली बार रणजी ट्रॉफी में पहना था. उसके बाद जब 1999 में मैंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया तो मैंने वह जूते पहने थे'. टेस्ट डेब्यू के दौरान उन्हें हर पारी के बाद अपने जूते सिलने पड़े थे. 

नेहरा अपने क्रिकेट करियर में लगातार चोटिल रहे हैं. हालांकि कई बार वह चोटिल होने पर भी टीम इंडिया के लिए खेले हैं. वहीं वर्ल्ड कप 2003 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में आशीष नेहरा फिट नहीं थी, लेकिन फिर भी वह इंजेक्शन लेकर मैदान पर उतरे थे. इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में नेहरा ने खतरनाक गेदबाजी करते हुए 23 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे. यह नेहरा का वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है.

यह भी पढ़ें: VIDEO : 'उस वक्त सब बदल गया', रिंकू सिंह ने सुनाई अपने फेवरेट टैटू के पीछे की इमोशनल स्टोरी

आशीष नेहरा का क्रिकेट करियर

आशीष नेहरा ने भारत के लिए 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. वह आईपीएल का भी हिस्सा रहे हैं. वह मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), पुणे वॉरियर्स, चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले हैं. वह साल 2011 में वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा थे. मौजूदा समय में आशीष नेहरा आईपीएल में गुजरात टाइटंस के हेड कोच है.