logo-image

जॉनी बेयरस्टो आउट पर आया अंपायर का बयान, जानें क्या कहता है नियम

Jonny Bairstow Out : इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट में हुए Jonny Bairstow Out पर अब पूर्व अंपायर सामइन टॉफेल ने टिप्पणी की है.

Updated on: 04 Jul 2023, 12:30 PM

नई दिल्ली:

Jonny Bairstow Out : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे मुकाबले में हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. जॉनी बेयरस्टो के रन आउट पर तमाम दिग्गज अपनी राय दे चुके हैं और अब पूर्व दिग्गज अंपायर साइमन टॉफेल ने इस मामले पर टिप्पणी की है और बताया है की ये रन आउट पूरी तरह से ठीक था. बता दें, लॉर्ड्स टेस्ट की चौथी पारी में जॉनी बेयरस्टो को एलेक्स कैरी के थ्रो पर थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया था. 

अंपायर ने बताया सही

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट में हुए Jonny Bairstow Out पर विवाद मचा हुआ है. लोगों की राय 2 खेमे में बंटी हुई है. जहां एक ओर लोग इसे खेल भावना से जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को गलत बता रहे हैं, वहीं दूसरा पक्ष है, जो इस विकेट को नियमों के अनुसार सही मान रहा है. अब पूर्व दिग्गज अंपायर साइमन ने इस आउट पर अपनी राय दी है और उन्होंने कहा, 'सही फैसला लिया गया. इंग्लैंड को ये पसंद हीं आया. उस बॉल को ओवर के बाद या डिलिवरी के बाद डेड माना जाना चाहिए. दोनों ही टीमों को उसपर ध्यान नहीं देना चाहिए की बॉल प्ले में है. जाहिर है, फील्डिंग टीम ने ऐसा नहीं किया.'

क्या कहता है नियम?

ACC के क्रिकेट नियम 20.1.2 के मुताबिक, “गेंद को तब डेड माना जाएगा तब बॉलिंग एंड पर मौजूद अंपायर ये साफ नहीं कर देता कि फील्डिंग टीम और जो दोनों बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद हैं उन्होंने खेलना बंद नहीं कर दिया है.”

क्या है जॉनी बेयरस्टो के विकेट पर विवाद?

लॉर्ड्स टेस्ट की चौथी पारी में इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो कप्तान बेन स्टोक्स के साथ क्रीज पर थे. 52वें ओवर में बेयरस्टो ने कैमरून ग्रीन की बॉल से खुद को बचाया और फिर क्रीज से बाहर निकल गए. तभी एलेक्स कैरी ने गेंद स्टंप पर दे मारी और ऑस्ट्रेलिया ने आउट की अपील की. तभी थर्ड अंपायर ने बेयरस्टो को आउट करार दिया. इसी के बाद से Jonny Bairstow Out पर बवाल मचा हुआ है.