logo-image

ODI, T20, Test.. तीनों फॉर्मेट में इन खिलाड़ियों के नाम है सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड बने हैं. हर खिलाड़ी चाहता है कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाए. वहीं इंटरनेशनल मंच पर शतकों में भी रिकॉर्ड बनाना हर खिलाड़ी के लिए बड़ी उपलब्धि है.

Updated on: 15 Jun 2023, 03:35 PM

नई दिल्ली:

Fastest Century in Every Format of International Cricket : कहते हैं रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं, लेकिन वहीं कुछ रिकॉर्ड होते हैं जिनके करीब पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड बने और टूटे भी. लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिन्हें तोड़ना यह युवा खिलाड़ी का सपना होगा. वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाना हर बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है. चाहे टेस्ट और वनडे हो या फिर टी20 फॉर्मेट. आइए जानते हैं कि इन तीनों फॉर्मेट में किन खिलाड़ियों ने सबसे तेज शतक लगाया है. 

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स के नाम है, उन्होंने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों पर यह कारनामा किया था. जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में एबी ने 44 गेंदों का सामना करते हुए 149 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 16 छक्के और 9 चौके जड़े थे.

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड 3 खिलाड़ियों के नाम है. सबसे पहले अक्टूबर 2017 में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर यह कारनामा किया था. मिलर ने बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों पर शतक जड़ा था. उन्होंने इस मुकाबले में 36 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए थे. 

इसके के बाद उसी साल यानी दिसंबर 2017 में भारतीय टीम के कप्तान और स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने ये उपलब्धि हासिल की थी. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों पर शतक लगाया था. इसके बाद साल 2019 में तुर्की के खिलाफ चेक रिपब्लिक के विक्रमासेकारा ने भी 35 गेंदों पर शतक पूरा किया था. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम के नाम है. उन्होंने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में शतक जड़ा था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI : विंडीज दौरे पर टेस्ट में मिलेगा टीम इंडिया को 'ब्रह्मास्त्र', IPL के बाद इस खिलाड़ी की होगी एंट्री!