logo-image

आयरलैंड के नाम दर्ज हुआ पिछले 64 साल का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, पहली बार हुआ यह काम

इंग्लैंड (England) के लिए शीर्ष तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने इस पारी में 6 विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4 विकेट चटकाए. इसके साथ ही मैच कई सारे रिकॉर्ड बन गए हैं.

Updated on: 27 Jul 2019, 11:15 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) के एतिहासिक मैदान लॉर्डस पर हुए ऐतिहासिक मैदान इकलौते टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने आयरलैंड (Ireland) को 143 रनों से हराकर जीत दर्ज की. नाटकीय ढंग से शुरू हुए इस मैच का अंत मेजबान इंग्लैंड (England) के पक्ष में हुआ. मैच की पहली पारी में 85 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड (England) की टीम ने चौथी पारी में आयरलैंड (Ireland) को कुल 38 रन पर समेट दिया. इंग्लैंड (England) के लिए शीर्ष तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने इस पारी में 6 विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4 विकेट चटकाए. इसके साथ ही मैच कई सारे रिकॉर्ड बन गए हैं.

आयरलैंड (Ireland) के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम 38 रनों पर ऑल आउट हो गई. इसके साथ ही आयरलैंड (Ireland) की टीम ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. विलियम पोर्टरफील्ड की अगुवाई में आयरलैंड (Ireland) की टीम ने 64 साल बाद एक टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

और पढ़ें: ENG vs IRE: महज 38 रन पर ऑल आउट हुई आयरलैंड की टीम, इंग्लैंड ने जीता मैच

इससे पहले, यह न्यूजीलैंड (New Zealand) के नाम था जिसने 1955 में 26 रन पर आउट होकर एक टेस्ट पारी में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था.

1955 के बाद से आज तक कोई भी टीम 40 से कम रनों पर आउट नहीं हुई है. इसके साथ ही लॉर्डस के इस मैदान पर पहली बार ऐसा हुआ जब दोनों टीम के विकेटकीपर दोनों पारियों में खाता खोल पाने में नाकाम रहे.

इंग्लैंड (England) के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो और आयरलैंड (Ireland) के विकेटकीपर गैरी विल्सन दोनों ही इस टेस्ट में अपना खाता नहीं खोल पाए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था जब दोनों टीमों के विकेटकीपर कोई रन न बना पाए हों. इसके साथ ही नंबर 5 से 7 तक के बल्लेबाज भी शून्य पर आउट हुए जो किसी टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा है.

और पढ़ें: एशेज 2019: इंग्लैंड के साथ महामुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को सौंपी गई कप्तानी

बेयरस्टो पहली पारी में टिम मुर्ताग की गेंद पर आउट हुए. वहीं दूसरी पारी में उन्हें मार्क एडेर ने आउट किया. वहीं विल्सन पहली पारी में स्टोन का शिकार बने वहीं दूसरी पारी में उन्हें क्रिस वोक्स ने LBW किया.