logo-image

कौन है वो, जिसने तोड़ दिया है युवराज सिंह का 16 साल पुराना रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास

एशियन गेम्स में युवराज सिंह का 16 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है. उसे तोड़ने वाला खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि नेपाल का 23 साल के दीपेंद्र सिंह हैं, जिन्होंने सिर्फ 9 गेंदों में फिफ्टी लगाने का कारनामा किया है.

Updated on: 27 Sep 2023, 08:49 AM

नई दिल्ली:

Dipendra Singh Fastest Fifty In Asian Games : जिस महारिकॉर्ड पर 16 सालों से भारतीय दिग्गज युवराज सिंह का राज था, वो आखिरकार आज टूट गया. जी हां, नेपाल के 23 वर्षीय खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह (Dipendra Singh) ने T20I में सिर्फ 9 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर इतिहास रच दिया और युवी के बरसों पुराने रिकॉर्ड को चूर-चूर कर दिया. इस महारिकॉर्ड के साथ अब दीपेंद्र टी-20 क्रिकेट में फास्टेस्ट फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

दीपेंद्र सिंह ने रचा इतिहास

एशियन गेम्स में 27 सितंबर से मेन्स क्रिकेट की शुरुआत हुई है और पहले ही मैच में चौकों-छक्कों की ऐसी बारिश हुई, जिसने सभी को हैरान कर दिया. नेपाल के 23 वर्षीय खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 9 गेंदों पर ही अर्धशतक ठोक दिया. इसी के साथ वह T20I क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले 16 साल तक ये रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज युवराज सिंह के नाम रहा. मगर, अब फास्टेस्ट T20I फिफ्टी का रिकॉर्ड नेपाल के दीपेंद्र सिंह के नाम दर्ज हो गया है. 

बताते चलें, साल 2007 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़ने के साथ ही सिर्फ 12 गेंदों पर फिफ्टी लगाकर इतिहास रचा था. लेकिन, रिकॉर्ड है कभी ना कभी तो टूटना ही था और 16 साल बाद ये रिकॉर्ड दीपेंद्र सिंह ने अपने नाम कर लिया है.

ये भी पढ़ें : एशियन गेम्स में टूटा रोहित शर्मा का महारिकॉर्ड, नेपाल के खिलाड़ी ने रचा इतिहास

नेपाल ने किया रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

ना केवल दीपेंद्र सिंह ने युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा. बल्कि मंगोलिया के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में कुशल मल्ला ने 34 गेंदों पर शतक लगाया और रोहित शर्मा-डेविड मिलर का रिकॉर्ड तोड़कर रख दिया. इस टीम ने 314/3 का स्कोर खड़ा किया, जो T20I क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बन गया है. इतना ही नहीं नेपाल की पारी में कुल 24 छक्के लगे, जो आज तक के इतिहास में एक T20I पारी में लगे सबसे अधिक सिक्स भी हैं. ये कहना गलत नहीं होगा की NEP vs MGL के बीच खेला गया ये मैच क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा.