logo-image

भुवनेश्वर, प्रवीण कुमार को मिला यश भारती सम्मान

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल दिया जाने वाला यश भारती सम्मान के लिए क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार, प्रवीण कुमार, ज्ञानेन्द्र पाण्डेय व पीयूष चावला

Updated on: 27 Oct 2016, 03:09 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल दिया जाने वाला यश भारती सम्मान के लिए खेल के क्षेत्र से क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार, प्रवीण कुमार, ज्ञानेन्द्र पाण्डेय व पीयूष चावला को सम्मानित किया गया। यह सम्मान साहित्य, कला, चिकित्सा, शिक्षा, सामाजिक कार्य और खेल के क्षेत्र से जुड़े लोगों को उनके कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है।

यूपी सरकार आज विभिन्न क्षत्रों में किये गए विशेष योगदान के लिए 71 विभूतियों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया। सरकार ने पहले यश भारती पुरस्कार के लिए 54 विभूतियों का नाम फाइनल किया था, इसके बाद इनकी संख्या 64 पर पहुंची और फिर बुधवार को जब सूची को अंतिम रूप दिया गया तो 71 दिग्गजों के नाम पर मुहर लगी।

भुवनेश्वर कुमार

उत्तर प्रदेश के मेरठ से आने वाला यह खिलाड़ी आज भारतीय क्रिकेट गेंदबाजी के सबसे भरोसेमंद नामों में एक है। नई गेंद से विकेट लेना भुवी की सबसे बड़ी पहचान बन गई है। पाकिस्तान के खिलाफ इस साल की शुरुआत में भुवनेश्वर को पहली बार टीम इंडिया के लिए खेलने को मौका मिला तो उन्होंने जश्न माने में ज़्यादा वक्त नहीं लगाया। भुवी ने अपनी करियर की पहली गेंद पर ही विकेट झटका था। भुवनेश्वर ने अब तक 15 टेस्ट की 25 पारियों में 41 विकेट झटके हैं। वहीं वनडे में 57 मैचों में 60 विकेट लिये हैं। 8 रन पर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस है।

प्रवीण कुमार

क्रिकेटर ने राजनेता बने भारतीय टीम के इस पूर्व खिलाड़ी को स्विंग की दुनिया का नया जादूगर कहा गया। प्रवीण कुमार की बेहतरीन गेंजबाजी उनके आंकड़े से पता लगाती है। प्रवीण कुमार ने 6 टेस्ट मैच की 11 पारियों में 27 विकेट झटके हैं। वहीं वनडे में टीम के प्रमुख गेंदबाज रहे प्रवीण ने 68 मैचों में 77 विकेट अपने नाम किये।