logo-image

S Sreesanth : जब मैच फिक्सिंग मामले में बुरे फंसे श्रीसंत, BCCI ने लगा दिया था ‘आजीवन प्रतिबंध’, जानें पूरा मामला

S Sreesanth's Ban : पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत इन दिनों गौतम गंभीर से मैदानी लड़ाई के बाद काफी सुर्खियों में बने हुए हैं, लेकिन क्या आपको जानते हैं कि BCCI उन पर क्रिकेट खेलने को लेकर आजीवन बैन लगाया था.

Updated on: 08 Dec 2023, 02:52 PM

नई दिल्ली:

S Sreesanth's Ban By BCCI : एस श्रीसंत और गौतम गंभीर के बीच लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2023 में हुई मैदान पर जुबानी जंग चर्चाओं में बनी हुई है. एस श्रीसंत ने गौतम गंभीर पर कई बड़े आरोप लगाए. उनका कहना था कि गंभीर ने मैदान पर उनका अपमान किया है. श्रीसंत ने यह भी बताया कि गंभीर मैदान पर उन्हें बार-बार ‘फिक्सर’ कहकर बुला रहे थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंभीर ने श्रीसंत को फिक्सर क्यों बोला? दरअसल, 2013 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीसंत पर मैच फिक्सिंग से जुड़े मामले में आजीवन का बैन लगा दिया था. तो आइए जानते हैं क्या है आखिर पूरा मामला किया था?

दरअसल, आईपीएल 2013 में 9 मई को पंजाब के खिलाफ खेले गए मुकाबले में श्रीसंत को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद 16 मई को दिल्ली पुलिस ने श्रीसंत के अलावा दो और खिलाड़ी अजीत चंदीला और अंकित चौहान को भी गिरफ्तार किया था. दिल्ली के पास मामले से जुड़ी ऑडियो रिकॉर्डिंग थीं, जिसमें श्रीसंत आरोपी बने थे. 

रिकॉर्डिंग के मुताबिक आईपीएल 2023 में 9 मई को माहोली में राजस्‍थान और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला गया था. इस मैच में स्‍पॉट फिक्सिंग की गई थी. श्रीसंत को अपने ट्राउजर में तौलिया रखकर बुकी को इशारा करना था. श्रीसंत ने मैदान में वॉर्मअप के बहाने बुकी को सट्टा लगाने का समय दिया. इसके बाद मुकाबले के दूसरे ओवर में श्रीसंत ने 13 लुटाए. लेकिन श्रीसंत और बाकियों के खिलाफ सबूत न होने के कारण दिल्ली की अदालत ने सभी 36 आरोपियों बरी कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA : भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए आपको रात की नींद करनी पड़ेगी खराब, जानें कितने बजे से शुरू होगा मैच

कोर्ट से बरी होने के बाद बीसीसीआई ने लगाया था आजीवन बैन

कोर्ट से बरी होने के बाद BCCI ने मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था, जिसमें श्रीसंत को सट्टेबाजी और खेल को बदनाम करने का दोषी पाया था. बुकीज ने श्रीसंत से कॉन्टेक्ट किया था और उन्हें गिफ्ट भी दिया था, लेकिन श्रीसंत ने इसकी सूचना बीसीसीआई को नहीं दी थी, जिसके चलते बीसीसीआई ने उन्हें दोषी पाते हुए उन पर क्रिकेट की किसी भी एक्टिविटी में शामिल होने के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. 

सुप्रीम कोर्ट से मिली थी राहत 

फिर श्रीसंत ने BCCI के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने चुनौती दी थी, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में बीसीसीआई से उन पर बैन कम करने के लिए कहा था. कोर्ट के आदेश के बाद बाद BCCI ने श्रीसंत पर बैन घटाकर 7 साल का कर दिया था, जो अगस्त, 2020 में पूरा हो गया था. अब श्रीसंत क्रिकेट के एक्टिविटी में नजर आते हैं.