logo-image

IPL Media Rights की दौड़ से Amazon बाहर, जानें क्यों लिया फैसला

IPL मीडिया राइट्स (IPL Media rights) की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है. BCCI वर्ष 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा.

Updated on: 10 Jun 2022, 06:15 PM

दिल्ली:

Amazon out of Media Rights : Amazon.com कथित तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट मैचों को स्ट्रीम करने के अधिकार प्राप्त करने की दौड़ से हटने की योजना बना रहा है. फिलहाल इस फैसले के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries), डिज्नी (disney) और सोनी इंडिया (Sony india) जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए मैदान पूरी तरह खुल गया है. इस साल की शुरुआत में यूएस-आधारित ईकॉमर्स दिग्गज जो स्ट्रीमिंग सेवा अमेज़ॅन प्राइम वीडियो (Amazon prime video) भी चलाती है, ने भारतीय प्रतियोगी रिलायंस इंडस्ट्रीज (reliance industries) के साथ ओटीटी स्पेस में और साथ ही भारत के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के लिए अपनी लड़ाई लड़ी थी.

यह भी पढ़ें : मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने कहा, इस खिलाड़ी को सिर्फ 4 महीने में बना दूंगा इंडिया का बेस्ट ऑलराउंडर

12 जून को शुरू होनी है नीलामी

IPL मीडिया राइट्स (IPL Media rights) की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है. BCCI वर्ष 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा. अमेजन के बाहर होने का मतलब है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस (वायकॉम), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप के बीच अब टक्कर होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन (Amazon) के हटने के फैसले के पीछे एंडी जेसी का हाथ है. जेसी अमेजन में ई-रिटेल और कंटेंट समूह के सीईओ हैं.  

वर्ष 2017 में स्टार इंडिया (Star India) ने खरीदे थे राइट्स

स्टार इंडिया (Star India) ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे. उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था. इस सौदे के बाद आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी. 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे.