logo-image

Who Is Sunita Vishwanath: कौन है सुनीता विश्वनाथ, जिसके साथ तस्वीर पर बीजेपी ने राहुल गांधी को घेरा

Who Is Sunita Vishwanath: राहुल गांधी के साथ तस्वीर में दिख रही सुनीता विश्वनाथ का पाकिस्तान से है खास कनेक्शन, जॉर्ज सोरोस की प्रतिनिधि होने का भी सोशल मीडिया पर लगा आरोप

Updated on: 29 Jun 2023, 12:18 PM

highlights

  • राहुल गांधी के साथ तस्वीर में दिख रही सुनीत विश्वनाथ का पाकिस्तान कनेक्शन
  • जॉर्ज सोरोस कर रहे सुनीता के संगठन को फंडिंग
  • जॉर्ज सोरोस लगातार भारत विरोधी गतिविधियों में रहते हैं शामिल

नई दिल्ली:

Who Is Sunita Vishwanath: राहुल गांधी अपने बयानों और कामों के चलते अकसर भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर होते हैं. फिर चाहे वो ब्रिटेन का दौरा हो या फिर हाल ही अमेरिका दौरा. राहुल गांधी को लेकर बीजेपी हमलावर मूड में ही रहती है. इसी कड़ी में एक बार फिर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी की एक तस्वीर को लेकर उनसे तीखे सवाल किए हैं. स्मृति ईरानी का आरोप है कि राहुल गांधी अमेरिकी दौरे के बीच देश विरोधी लोगों के साथ नजर आ रहे हैं. इसको लेकर उन्होंने बकायदा एक तस्वीर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए साझा की है. इस तस्वीर में राहुल गांधी के बगल में एक महिला बैठी है जिसका नाम सुनीता विश्वनाथ है. बीजेपी नेता ने सवाल किया है कि देश विरोधी लोगों के साथ राहुल गांधी क्यों बैठे हैं और क्या कर रहे हैं. इस मामले को समझने से पहले ये जान लेते हैं कि आखिर सुनीता विश्वनाथ है कौन? सुनीता विश्वनाथ के साथ-साथ एक बार फिर इस चर्चा में अरबपति जॉर्ज सोरोस का नाम भी सुर्खियां बंटोर रहा है. 

राहुल गांधी के साथ बैठीं सुनीता विश्वनाथ कौन हैं?
अमेरिका आधारित एक संगठन है जिसका नाम है हिंदू फॉर ह्मयूमन राइट्स. सुनीता विश्वनाथ इस संगठन की सह संस्थापक हैं. इतना ही नहीं इसके साथ-साथ विश्वनाथ अफगान वुमन फॉरवर्ड की सी-संस्थापक भी हैं. सुनीता विश्वनाथ का नाम कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रीलिजियस लाइफ एडवाइजर बनाए जाने के दौरान सुर्खियों में था. ये बात वर्ष 2020 की है जबकि दुनिया में भी कोरोना महामारी अपने पीक पर थी. 

सुनीता के वैवाहिक जीवन की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की हैं. पहला विवाह एक राइटर सुकेतु मेहता से किया, जबकि दूसरी मैरिज स्टीफन शॉ से की. सुनीता विश्वनाथ  सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हुई है, इसकी वजह है उन्हें सोरोस प्रॉक्सी बताया गया है. दरअसल सोशल मीडिया पर ये कहा गया कि सुनीता के संगठन अफगान वुमन फॉरवर्ड को जॉर्ज सोरोस की ओर से फंडिंग की जाती है. 

यह भी पढ़ें - AI से बचना नामुमकिन! परीक्षा में बैठे फर्जी कैंडिडेट्स दबोचे...


क्यों भारत विरोधी  होने का आरोप
दरअसल सुनीता विश्वनात एक ऐसे संगठन से जुड़ी है जो पूरी तरह पाकिस्तान का है. इसका नाम है इंडियन अमेरिका मुस्लिम काउंसिल. सुनीता इस संगठन से भी ताल्लुक रखती हैं. खास बात यह है कि आईएएमसी का पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ कनेक्शन है. यही नहीं हाल में आईएएमसी की ओर से राहुल गांधी के समर्थन में भी एक ट्वीट किया गया. आईएएमसी ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म करने पर कमेंट किया और लिखा- ये हर उस शख्स के साथ होगा जो मोदी शासन के खिलाफ आवाज उठाएगा. इस संगठन के प्रमुख रशीद अहमद हैं. इन्होंने ये भी कहा है कि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाना भारत में फासीवाद की याद दिलाता है. 

जॉर्ज सोरोस कौन है?
जॉर्ज सोरोस बीते कुछ वक्त से लगातार भारत के खिलाफ माहौल बनाने संबंधी कामों में जुड़ा है. धनकुबेर होने की वजह से वो लगातार कई देशों के आंतरिक मामलों में सीधा दखल देना शुरू कर देता है. इनमें से एक भारत भी है. खास बात यह है कि जॉर्ज सोरोस पर कई देशों में सरकारें गिराने का भी आरोप लगा है. यही जॉर्ज सोरोस सुनीता विश्वनाथ के संगठन को फंड भी देता है. यही नहीं बीजेपी का आरोप है कि सुनीता विश्वनाथ जॉर्ज सोरोस से जुड़ी है और उसके प्रतिनिधि के तौर पर काम करती है.