logo-image

Justin Trudeau: भारत और कनाडा के रिश्ते के बीच जानें कौन हैं कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो

Who is Justin Trudeau: भारत के कनाडा के साथ संबंध लगतार रिश्ते काफी खराब हो रहे हैं. आखिर जिनकों बचपन से राजनीति पंसंद नहीं थी वो कैसे कनाडा का पीएम बन गया.

Updated on: 23 Sep 2023, 07:19 PM

नई दिल्ली:

Who is Justin Trudeau: भारत और कनाडा के बीच रिश्ते लगातार खराब हो रहे हैं. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने ये आरोप लगाया है कि भारत ने उसके नागरिक की हत्या की है. वहीं भारत सरकार ने इन सभी आरापों से इनकार किया है. भारत ने अगले आदेश तक के लिए कनाडा के नागरिकों को भारत का वीजा देना बंद कर दिया है. इसके साथ ही भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत में कनाडा के दूतावास से कर्मचारियों को कम किया जाएगा. इन सबकी वजह से दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते लगातार खराब हो रहे हैं. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को दोनों देश के बीच हो रहे खराब संबंधों के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. आज हम आपकों बताएंगे की आखिर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो कौन है, कैसे वो इस पद तक पहुंचे और क्या है उनका इतिहास ?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने की थी भविष्यवाणी

जस्टिन ट्रूडो अभी 51 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 25 दिसंबर 1971 को कनाडा के ओटावा में हुआ था. ट्रूडो मात्र 44 साल की उम्र में ही कनाडा के पीएम बन गए थे. हलांकि, उनके पीएम बनने की भविष्यवाणी अमेरिकी राष्ट्रपति ने कर दी थी. साल 1972 में अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन कनाडा अधिकारिक दौरे पर गए थे. इस दौरान शाही डिनर के आयोजन के बीच तत्कालिन पीएम और जस्टिन के पिता पियर ट्रूडो से कहा कि ये बड़ा होकर कनाडा का पीएम बनेगा. उस वक्त जस्टिन मात्र 4 महीने के थे. इस पर पियर ट्रूडो ने कहा कि आशा है कि इसमें आपके जैसा टेलेंट और आकर्षण होगा. जस्टिन के पिता पियर ट्रूडो का 1980 के दशक में कनाडा की राजनीति में काफी पकड़ थी. साल 1968 से 1979 और 1980 से 1984 के बीच पियर ट्रूडो कनाडा के पीएम रहे.

राजनीतिक करियर

जस्टिन ट्रूडो को बचपन से ही पॉलिटिक्स पसंद नहीं था. उन्हें आम जीवन पसंद था. उन्होंने मैकिगिल विश्विद्यालय और इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया से पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वो शिक्षक बन गए और पढ़ाने का काम किया. साल 1198 में जस्टिन के छोटे भाई माइकल की मौत हिमस्खलन में मौत हो गई. इसके बाद उन्होंने राजनीति की ओर रूख किया. इसके बाद वो आपदा विभाग में एवलांच सेफ्टी के स्पोस्क्सपर्सन बन गए. साल 2000 में जस्टिन अपने पिता पियरे ट्रूडो की मौत के बाद नेशनल चैनल पर स्पीच दिया. उनके इस स्पीच की काफी सरहाना की गई और यहीं से वो राजनीति में आ गए. साल 2004 में जस्टिन ट्रूडो ने सोफी ग्रीजर से शादी कर ली. इससे दोनों को तीन बच्चे हैं. हलांकि इसी साल दोनों के बीच तलाक हो गया है.