logo-image

NOTAM में आई गड़बड़ी से अमेरिकी आसमान में अफरा-तफरी, जानें अमेरिकी उड़ानें क्यों बंद कर दी गईं?

रीयल टाइम फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटअवेयर के अनुसार पूर्वी समय क्षेत्र के लगभग 6:30 पूर्वाह्न 760 उड़ानें रोक दी गईं और 7 बजे तक विलंबित उड़ानों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई.

Updated on: 12 Jan 2023, 09:21 AM

highlights

  • तमाम छोटी-छोटी बातें पायलट तक पहुंचाता है एनओटीएएम सिस्टम
  • बुधवार को इसकी खामी की वजह से उड़ान परिचालन हुआ प्रभावित
  • महज कुछ मिनटों में हजारों फ्लाइट्स को लैंड करने का दिया आदेश

वॉशिंगटन:

एक महत्वपूर्ण कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की प्रणाली में गड़बड़ी की वजह से बुधवार सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका (America) में 1,200 से अधिक उड़ानों को देरी का सामना करना पड़ा. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के कंप्यूटर आउटेज के कारण नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) सिस्टम में गड़बड़ी के बारे में अधिकारियों को सतर्क करने के बाद सभी विमानों को नीचे उतार लिया गया. रीयल टाइम फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटअवेयर के अनुसार पूर्वी समय क्षेत्र के लगभग 6:30 पूर्वाह्न 760 उड़ानें रोक दी गईं और 7 बजे तक विलंबित उड़ानों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई.

NOTAM आखिर है क्या?
एफएए वेबसाइट के मुताबिक नोटिस टू एयर मिशन या एनओटीएएम में उड़ान संचालन से संबंधित कर्मियों खासकर पायलट के लिए जरूरी जानकारी रहती है. यह विमानों के संचालन से जुड़ी सूचनाओं की एक महत्वपूर्ण तकनीकी प्रणाली है, जो पायलटों को संभावित खतरों और हवाई अड्डे की सुविधाओं और प्रक्रियाओं में बदलाव के बारे में वास्तविक समय पर अलर्ट भेजती है. एनओटीएएम की भमिका तब शुरू होती है, जो एयरपोर्ट पर जानकारियां अपने स्तर पर अपडेट होना बंद हो जाती हैं.  एनओटीएएम कई प्रकार के अलर्ट जारी करता है. मसलन हवाई अड्डों पर निर्माण की जानकारी, उड़ान पर किन्हीं कारणों से लगाए गए तत्काल प्रतिबंध या टूटे हुए उपकरणों से लेकर और भी ढेरों जानकारियां यह सिस्टम देता है. जाहिर है इसके बगैर विमान पक्षियों के झुंड से टकरा सकता है या लैंडिंग के दौरान फिसलन भरे रनवे से अनभिज्ञ रह सकता है. 

यह भी पढ़ेंः  Pakistan ईरान को दे रहा न्यूक्लियर सामग्री! लंदन के हीथ्रो पर यूरेनियम वाला कार्गो जब्त

अमेरिकी विमान नीचे क्यों उतार लिए गए
कई अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि एफएए द्वारा एनओटीएएम प्रणाली की विफलता  के बाद अमेरिका भर में सभी उड़ानों को जमीन पर उतार लिया गया. इस अलर्ट में कहा गया था कि इस प्रणाली को बहाल करने के लिए काम चल रहा है. नोटिस टू एयर मिशन या एनओटीएएम में उड़ान संचालन से संबंधित कर्मियों खासकर पायलट के लिए जरूरी जानकारी रहती है.  ये लंबी-लंबी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए ये सूचनाएं 200 पृष्ठों की हो सकती है. इन सूचनाओं में रनवे बंद होने, सामान्य पक्षियों के झुंड के खतरे की चेतावनी या कम ऊंचाई पर चल रहे निर्माण से जुड़ी बाधाएं और अड़चनें शामिल हो सकती हैं. हालांकि व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जेन पियरे ने एक ट्वीट में इस तकनीकी खामी के लिए किसी साइबर हमले से सिरे से इंकार किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस वक्त तकनीकी खामी आई उस वक्त अमेरिका में 21,000 से अधिक फ्लाइट्स टेकऑफ करने वाली थीं. इनमें ज्यादातर घरेलू सेवाएं थीं. हालांकि एविएशन डेटा फर्म सिरियम के मुताबिक 1,840 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों भी इसकी वजह से प्रभावित हुईं.