logo-image

सावधान! हो रहा बहुत बड़ा स्कैम... भूल कर भी न उठाएं +92 नंबरों से कॉल

+92 नंबर से आने वाले कॅाल से सावधान रहें. ये आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है. आइये जानें कितना खतरनाक है ये नंबर और कैसे करें इससे बचाव...

Updated on: 27 Jul 2023, 08:43 AM

नई दिल्ली:

हमारा देश इस वक्त साइबर धोखेबाजों के घोटालों से जूझ रहा है. हर दिन इससे जुड़े कई तरह के मामले सामने आ रहे हैे. कहीं यूट्यूब से पैसे कमाने, कहीं ओटीपी बताकर इनाम जितने से लेकर वर्क-फ्रॉम-होम देने के नाम पर घोटाले हो रहे हैं. इसी बीच आम भोली जनता को लूटने का एक और पैंतरा इन साइबर स्कैमर ने इजात किया है. इस पैंतरे में ये आपको व्हाट्सएप कॉल करेंगे, फिर उन्हें प्राप्त पैसे और बैंकिंग डिटेल के बारे में आपको बताएंगे. बता दें कि इस तरह की धोखाधड़ी को पहचानने का एक ही तरीका है, जोकि है उनका नंबर. क्योंकि इन नंबरों की शुरुआत ज्यादातर +92 देश कोड से शुरू होती है. ये स्कैमर्स उन्हें कॉल करते हैं, फिर मुफ्त आईफोन और अन्य ऐप्पल उत्पादों का लालच देकर जाल में फंसाते हैं. 

पुलिस के मुताबिक इस तरह के घोटाले आजकर काफी ज्यादा देखने को मिल रहे हैं, जहां लोगों को विदेश से अज्ञात नंबरों से कॉल आते हैं. ज्यादातर ये नंबर +92 वाले देश कोड से आते हैं. बता दें कि यूं तो ये कोड पाकिस्तान का है, लेकिन ये कॉल करने वाले पाकिस्तानी नहीं है. इसका इस्तेमाल जानबूझ कर लोगों को बरगलाने के लिए किया जा रहा है. इस तरह के मामले में पुलिस की तफ्तीश में पाया गया है कि, +92 वाले नंबर से जुड़े धोकाधड़ी के मामले में किसी भी पाकिस्तानी की संलिप्तता नहीं पाई गई थी.

कैसे करें खुद का बचाव?

इस तरह के स्कैम से खुद को बचाने के लिए आप कई तरीके आजमा सकते हैं. मसलन यहां हम कुछ उपाये बताने जा रहे हैं, जो आपको इस तरह के फ्रॅाड से बचा सकता है. पहली चीज ध्यान रखें कि फ़ोन पर किसी से भी निजी या व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें, वहीं अगर कोई आपको कॉल कर किसी कंपनी या संगठन का नाम लें, तो उससे उसकी पहचान के बारे में जरूर इत्तला  करें, साथ ही विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर पहचान का सत्यापन आवश्य कर लें. इसके बाद अगर आपको लगे कि आपके फोन पर आया कॉल संदिग्ध था, या फिर किसी तरह का कोई फ्रॅाड था, तो बिना देर किए, उस नंबर को तुरंत ब्लॉक या रिपोर्ट कर दें.