logo-image

Mars New Map : UAE ने मंगल ग्रह का बनाया नक्शा, मौसम... नदी... घाटी से लेकर सबकुछ दिखता है 

Mars New Map : संयुक्त अरब अमीरात के मार्स ऑर्बिटर (UAE Mars Orbiter) ने दुनिया के सामने मंगल ग्रह का नया नक्शा पेश किया है. इस नक्शे में मंगल ग्रह के भौगोलिक क्षेत्रों को प्रदर्शित किया गया है.

Updated on: 01 Apr 2023, 10:32 PM

नई दिल्ली:

Mars New Map : संयुक्त अरब अमीरात के मार्स ऑर्बिटर (UAE Mars Orbiter) ने दुनिया के सामने मंगल ग्रह का नया नक्शा पेश किया है. इस नक्शे में मंगल ग्रह के भौगोलिक क्षेत्रों को प्रदर्शित किया गया है. इससे देखने से साफ साफ पता चल सकता है कि मंगल ग्रह में पहले पानी था और वर्तमान में कहां है. अब साइंटिस्ट हाई रेजोल्यूशन नक्शा होने की वजह से अच्छे और काफी बारीकी से अध्ययन कर सकते हैं. 

UAE के सेंटर फॉर स्पेस साइंस और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी अबु धाबी ने एक साथ मिलकर मंगल ग्रह के इस नक्शे को तैयार किया है. अमीरात मार्स मिशन की ओर से इस नक्शे के लिए डेटा भेजा गया था. इसे होप मिशन या अल-अमल मिशन भी कहा जाता है. यूएई के साइंटिस्ट का मानना है कि अब युवा इस नक्शे की मदद से साइंस के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे. 

मंगल ग्रह के नक्शे को बनाने वाले मुख्य साइंटिस्ट डिमित्रा अत्री का कहना है कि हम पूरी दुनिया को यह नक्शा दिखाना चाहते हैं. आप इस नक्शे की मदद से ज्यादा से ज्यादा चीजें सीख सकते हैं. अत्री और उनकी टीम ने 3000 से अधिक फोटो को मिलाकर मंगल ग्रह का नक्शा तैयार किया है, जिसे तैयार करने में दो साल लगे हैं. इस नक्शे में पहाड़, सोए हुए ज्वालामुखी, बर्फीले क्षेत्र, प्राचीन झीलें, नदियां, घाटियां आदि सब कुछ साफ साफ दिख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Exclusive : अतीक अहमद के जुल्मों की कहानी, जानें वादी जीशान की जुबानी

इस नक्शे से पता चल रहा है कि करीब 350 करोड़ साल पहले यहां पर नदियां बहती रहती थीं. इससे आप ये भी समझ सकते हैं कि मंगल ग्रह की जलवायु और भौगोलिक स्थिति कैसी थी और फिर वो धीरे-धीरे कैसे बदलती चली गई? साथ ही वहां के मौसम के बारे में पता चलता है.