logo-image

TikTok पर अब फ्रांस का चाबुक, भारत-यूके के बाद यहां भी लगेगा बैन

France to ban Chinese-owned video-sharing app TikTok : दुनिया में भारत के बाद उत्तर अमेरिकी देशों, एशिया पैसिफिक देशों और यूरोप के कई देशों में बैन झेल रहे टिकटोक के लिए एक और बुरी खबर है. अब टिकटोक को फ्रांस में भी बैन कर दिया जाएगा...

Updated on: 24 Mar 2023, 11:58 PM

highlights

  • फ्रांस भी करेगा टिकटोक को बैन
  • भारत ने सबसे पहले की थी बैन करने की कार्रवाई
  • यूके-अमेरिका भी कस चुके हैं टिकटोक पर शिकंजा

नई दिल्ली:

France to ban Chinese-owned video-sharing app TikTok : दुनिया में भारत के बाद उत्तर अमेरिकी देशों, एशिया पैसिफिक देशों और यूरोप के कई देशों में बैन झेल रहे टिकटोक के लिए एक और बुरी खबर है. अब टिकटोक को फ्रांस में भी बैन कर दिया जाएगा. फ्रांस 24 के हवाले से फ्रांस के सिविल सर्विस मंत्री स्टैनिस्लास ग्वेरिनी ने इस बारे में बयान जारी कर रहा है कि सिविल सर्वेंट्स के फोन्स में अब टिकटोक को बैन कर दिया जाएगा. हाल के दिनों में यूके ने भी ऐसा ही आदेश दिया है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के स्मार्टफोन में टिकटोक को ब्लॉक कर दिया गया है.

भारत समेत ये देश लगा चुके हैं रोक

फ्रांस सरकार के मंत्री ने अपने एक ट्वीट में कहा कि साइबर सिक्योरिटी के मुद्दे को देखते हुए एडमिनिस्ट्रेशन और सिविल सर्वेंट्स सर्विस से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों को टिकटोक के इस्तेमाल से रोका जा रहा है. ये ऐप साइबर सुरक्षा से जुड़ा बड़ा खतरा साबित हो सकता है. बता दें कि इंग्लैंड के साथ डच, बेल्जियम और न्यूजीलैंड की संसद ने भी टिकटोक पर रोक लगा दिया है. वहीं, भारत सरकार ने टिकटोक, वीचैट समेत दर्जनों ऐप्स पर साल 2020 में बैन लगा दिया था. 

ये भी पढ़ें : Rahul Gandhi & Lalu Prasad Yadav: राजनीति में सबकुछ संभव, समय बदलता है...

चीन सरकार के साथ डाटा शेयरिंग के आरोप

बता दें कि टिकटोक पर आरोप है कि वो अपने यूजर्स का डाटा चीन सरकार के साथ साझा करता है, जिसका इस्तेमाल जासूसी समेत तमाम अवैध गतिविधियों में किया जाता है. इस मामले में कंपनी के सीईओ की हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेशी हुई थी, जिसमें उन्हें काफी कड़े सवालों को झेलना पड़ा था. उनसे सवाल पूछा गया था कि बाइटडांस कंपनी में चीनी सरकार और कम्युनिष्ट पार्टी का कितना दखल है.