logo-image

Sarkari Naukri : कांस्टेबल और एसआई के पदों पर जबरदस्त भर्तियां, 10वीं पास के लिए बड़ा मौका 

RPF Recruitment 2024: आरआरबी ने एसआई और कांस्टेबल पदों की भर्तियां होनी हैं. यहां कुल 2250 पद खाली हैं. महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए पद आरक्षित हैं. 

Updated on: 07 Jan 2024, 09:50 PM

New Delhi:

RPF Recruitment 2024:  रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में एसआई और कांस्टेबल भर्ती की अधिसूचना जारी है. अभी आवेदन करने की तिथि नहीं घोषित की गई है. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in से ऑनलाइन करना होगा. यहां पर 2250 पदों पर भर्तियों का विज्ञापन जारी है. अधिसूचना दो जनवरी 2024 को जारी की गई है. आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जल्द जारी हो जाएगा. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कांस्टेबल के 2000 और एसआई के कुल 250 पदों पर भर्तियों की जानी है. कुल पदों में 15 फीसदी पद महिलाओं के लिए और 10 फीसदी पद पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित किए गए हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: खून जमा देने वाली ठंड झेलने को हो जाएं तैयार, इन 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

दसवीं पास कर सकते हैं अप्लाई

अधिसूचना के अनुसार, एसआई पदों के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं. वहीं कांस्टेबल के लिए 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं.

उम्र– एसआई पदों के​ लिए आवेदक उम्र 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है. वहीं कांस्टेबल पदों के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष और ओबीसी श्रेणी को 3 वर्ष की छूट दी गई है. 

ऐसे करें आवेदन 

रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाना होगा.
यहां Recruitment टैब पर जाना होगा. नोटफिकेशन को पढ़ें.
दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन शुरू करें.
हर तरह के डाक्यूमेंट अपलोड करें और सबमिट करें.

यह खबर भी पढ़ें- Trains Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे ने कैंसिल कर दी ये ट्रेनें, देखें लिस्ट

ये है चयन प्रक्रिया

चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के हिसाब  से होगा. अभ्यर्थी इस बात ख्याल रखें कि सीबीटी परीक्षा में सफल होने पर ही आगे का चयन होगा.