logo-image

UPPSC: आरओ/एआरओ के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

UPPSC RO ARO Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है, क्योंकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 10 Oct 2023, 02:09 PM

New Delhi:

UPPSC RO ARO Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी (RO/ARO) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार आयोग पहले से दुगने पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. पिछले साल आयोग ने आरओ/एआरओ के पदों पर भर्ती नहीं निकाली थी. लेकिन इस साल 411 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. जिसके लिए 9 अक्टूबर 2023 से आवेदन शुरू हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Sarkari Naukri 2023: उच्च शिक्षा विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

अगर आप भी इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो जल्द से जल्द अपना आवेदन कर दें. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्य से किए गए आवेदनों के स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार 9 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. जबकि उत्तर प्रदेश सचिवालय, राजस्व विभाग बोर्ड, यूपीपीएससी विभाग में आरओ/एआरओ के पदों के लिए उम्मीदवार का स्नातक के साथ कम्प्यूटर टर की 'O'लेवल परीक्षा पास की हो. जबकि सहायक समीक्षा अधिकारी अकाउंट के लिए उम्मीदवार का बीकॉम पास होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान मदरसा बोर्ड में 6843 पदों पर निकली वैकेंसी, ये शैक्षिक योग्यता और आवेदन शुरू होने की तारीख

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है. वहीं एससी/एसटी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. वहीं दिव्यांगजनों के लिए 25 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Sarkari Naukri 2023: सरकारी नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, देखें आवेदन की आखिरी तारीख

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर जाएंग. जहां नोटिफिकेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और आरओ/एआरओ भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से फॉर्म को ऑपन करें और मांगी गई सभी जानकारियां और डॉक्यूमेंट अपलोड करें. फॉर्म की फीस भरकर इसे सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिटआउट निकालना न भूलें.