logo-image

India Post Office Recruitment 2023: 8वीं पास वालों की निकली लॉटरी, सरकार ने नए साल में निकाली बंपर भर्ती... आवेदन शुरू 

India Post Office Recruitment 2022: लंबे समय से सरकारी भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए नए साल में बड़ी खुशखबरी आई है. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए भारतीय डाक विभाग में बंपर भर्तियां निकाली हैं

Updated on: 31 Dec 2022, 06:57 PM

New Delhi:

India Post Office Recruitment 2022: लंबे समय से सरकारी भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए नए साल में बड़ी खुशखबरी आई है. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए भारतीय डाक विभाग में बंपर भर्तियां निकाली हैं. खास बात यह है कि ये भर्तियां 8वीं पास अभ्यर्थियों के लिए निकाली गई हैं. डाक विभाग ने मोटरबाइक कल इलेक्ट्रीशियन, व्हीकल मैकेनिक और कॉपर और टिनस्मिथ आदि पदों पर ये भर्तियां निकाली हैं. विभाग की ओर से इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इस भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार निश्चित तिथि से पहले आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं. फॉर्म ऑफलाइन मोड में भरे जाएंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

India Post Office Recruitment 2023 के लिए उम्र सीमा

जानकारी के अनुसार भारतीय डाक विभाग ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है. हालांकि इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवार को एक बार विभाग का नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लेना चाहिए. इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 30 साल रखी गई है. आयु सीमा की गणना के लिए आधार वर्ष 1 जुलाई 2005 रखा गया है. हालांकि एससी और एसटी वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है.

यह खबर भी पढ़ें- Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

India Post Office Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुल्क

खास बात यह है कि इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं मांगा गया है. मतलब, इच्छुक अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर पाएंगे. इसके साथ ही आवेदकों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.  अभ्यर्थी इस लिंक indiapost.gov.in/vas/Pages केजरिए भी इन पदों (India Post Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

New Year का तोहफाः Jan Dhan खाताधारकों को मिलेंगे 10 हजार! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

India Post Office Recruitment 2023 के लिए रिक्तियां

  • कॉपर एंड टिनस्मिथ – 1 पद
  • अपहोल्स्टर – 1 पद
  • MV मैकेनिक – 4 पद
  • MV इलेक्ट्रीशियन  – 1 पद