logo-image

Crpf Recruitment 2023: SI, ASI भर्ती के लिए आवेदन के लिए बचे हैं कुछ ही घंटों का वक्त, जल्दी करें अप्लाई

इस भर्ती अभियान के 212 पदों को भरा जाएगा.

Updated on: 22 May 2023, 03:33 PM

नई दिल्ली:

 Crpf Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. आवेदन की प्रक्रिया आज रात 12 बजे से पहले खत्म हो जाएगी. जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं वे फटाफट रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 212 पदों को भरा जाएगा. ध्यान रहे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सब- इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब- इंस्पेकर के पद पर आवेदन स्वीकार सिर्फ ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा. इसके अलावा किसी और माध्यम से एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. 

आरपीएफ भर्ती 2023 आयु सीमा
 सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से नीचे होनी चाहिए. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद के लिए  आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. ओबीसी और रिजर्व वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल और एससी एसटी को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

आवेदन फीस
सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर में भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एसआई को 200 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, एएसआई पद के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. 

इस तारीख के बीच होगी भर्ती परीक्षा
 सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदकों को कंप्यूटर बेस्ड मोड परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा 24 जून और 25 जून 2023 के बीच होगी. इसके एडमिट कार्ड 13 जून 2023 से उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: WB Police Lady Constable Recruitment: महिला पुलिस भर्ती के लिए सुनहरा मौका, एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आज है आखिरी तारीख

सीआरपीएफ में पदों का विवरण
 सब-इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर): 19
सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो): 7
सब-इंस्पेक्टर (टेक्निकल): 5
सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (पुरुष): 20
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल): 146
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर टेक्निकल (ड्राफ्ट्समैन): 15

चयन प्रक्रिया

सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के आवेदकों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होगा. इसके बाद उम्मीदवरों को फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. अगर इसमें उनका चयन हो जाता है तो उनके पास कॉल लेटर जाएगी. 


सीआरपीएफ भर्ती 2023: ऐसे करें आवेदन 
-आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाएं.
-होमपेज पर,“Click here for applying to the post of Signal staff” पर क्लिक करें.
-आवेदन पत्र का रजिस्टर करें. 
-आवेदन पत्र भरें, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें. 
-शुल्क का भुगतान करें और आवेदन जमा करें.
-फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले लें.