logo-image

CRPF Recruitment 2023: CRPF में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इस तारीख से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने एक साथ बंपर भर्ती निकालने जा रही है.

Updated on: 29 Apr 2023, 05:39 PM

नई दिल्ली:

CRPF Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने एक साथ बंपर भर्ती निकालने जा रही है. सीआरपीएफ की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने 1 मई से शुरू होने वाली है. इनमें सब-इंस्पेक्टर (SI) और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI)के पद पर भर्ती निकाली गई है.  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं. योग्य उम्मीदवार अगले दो दिन बाद यानी 1 मई से सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.  एसआई और एएसआई पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 मई 2023 तय की गई है.  बता दें कि परीक्षा ऑनलाइन मोड में की जाएगी. अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित मोड में परीक्षा देना पड़ेगा.  इस भर्ती अभियान के तहत कुल 212 रिक्ति पदों को भरा जाना है. संस्थान ने एक साथ बड़ी मात्रा में भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. 21 मई 2023 को एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तिथि खत्म हो जाने के लिए विभाग की ओर अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की इस भर्ती के लिए परीक्षा का एडमिट कार्ड 13 जून को जारी किया जाएगा. वहीं, परीक्षा 24 और 25 जून को होगी. 


इन पदों पर हैं रिक्तियां

इस भर्ती अभियान के तहत सब-इंस्पेक्टर (आरओ): 19, सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो): 07, उप-निरीक्षक (तकनीकी): 05, सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (पुरुष): 20, सहायक उप-निरीक्षक (तकनीकी): 146, सहायक उप-निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन): 15 पद शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Gujarat High Court Recruitment 2023: गुजरात हाई कोर्ट में निकली बंपर वैकेंसी, इस तरह करें आवेदन

योग्यता
भारतीय रिजर्व पुलिस बल में भर्ती अभियान के तहत एसआई पदों के लिए मैथ्स, फिजिक्स, कंप्यूटर के साथ ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार ही एफ्लीकेशन फॉर्म  भर सकते हैं. वहीं, एएसआई पदों के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास के साथ डिप्लोमा होना जरूरी है.

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए. हांलाकि अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष ही है. अधिक जानकारी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक करें. 

 
आवेदन शुल्क
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सब इंस्पेक्टर (ग्रुप-'बी') सब इंस्पेक्टर (ग्रुप-'सी'), जनरल, EWS और OBC के पुरुष उम्मीदवारों के लिए के लिए 200 रुपये भुगतान करना होगा. वहीं, असिस्टेंट के लिए 100 रुपये के परीक्षा शुल्क देना होगा.इसके अलावा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिकों और दिव्यांग उम्मीदवारों समेत महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी होगी.