logo-image

CRPF Constable Recruitment 2023: कॉन्स्टेबल के लिए चल रही बंपर वैकेंसी, अप्लाई करने की ये है आखिरी तारीख

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने 9 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है.

Updated on: 17 Apr 2023, 02:37 PM

नई दिल्ली:

CRPF Constable Recruitment 2023 Last Date: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने 9 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है.जो युवा अर्धसैनिक बल में ज्वाइन कर देश सेवा करना चाहते हैं तो लास्ट डेट से पहले आवेदन कर लें. आवेदन 27 मार्च से हो रहे हैं और अप्लाई करने की लास्ट डेट 25 अप्रैल 2023 है. एप्लीकेशन विंडो बंद हो जाने के बाद आवेदन नहीं कर सकते हैं.  इस भर्ती अभियान के माध्यम से कॉन्सटेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के कुल 9, 212 पद भरे जाएंगे.  ये वैकेंसी मिनिस्ट्री ऑफ ऑफिस अफेयर्स, ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, छत्तीसगढ़ सेक्टर, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने निकाली हैं.

ऑनलाइन करें अप्लाई
इन पद पर केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा. इसके अलावा किसी और माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in. पर जाना होगा. 

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 9212 पद भरे जाएंगे. इनमें से पुरुष कैंडिडेट्स के लिए 9105 पद और महिला उम्मीदवारों के लिए 107 पद हैं.

यह भी पढ़ें: Regional Languages: CAPF में हिंदी-अंग्रेजी के अलावा अब क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

योग्यता
इन पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है. साथ ही उसके पास हेवी ट्रांसपोर्ट मोटर ड्राइविंग लाइसेंस होना भी आवश्यक है. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट देख लें.

चय प्रक्रिया
इन पद पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. लिखित परीक्षा 1 जुलाई से 13 जुलाई 2023 के बीच होगी. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून से 25 जून 2023 के बीच रिलीज होंगे.  अपडेट जानने के लिए वेबसाइट देखते रहें.

शुल्क 
इन पद पर आवेदन करने के लिए पुरुष कैंडिडेट्स को 100 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि  एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में कुछ नहीं देना है.