logo-image

CRPF Recruitment 2023: बिना परीक्षा पाए CRPF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 5वीं पास उम्मीदवार करें अप्लाई

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है.

Updated on: 05 Apr 2023, 07:54 PM

नई दिल्ली:

CRPF Recruitment 2023:  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सीआरपीएफ दादरी रोड ग्रेटर नोएडा में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती निकली है. इसमें हेडमिस्ट्रेस, टीचर और आया के पद शामिल हैं. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 अप्रैल है. इस दौरान जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  भर्ती के माध्यम से 9 पद भरे जाएंगे. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे अप्लाई से पहले नोटिफिकेशन पढ़कर सही-सही भर्ती करें, क्योंकि आधा-अधूरा और गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह नोटिफिकेशन को पढ़कर अंतिम समय से पहले आवेदन कर लें. इस भर्ती अभियान के तहत अभ्यर्थियों को आवेदन ऑफलाइन करना है. अभ्यर्थियों को फॉर्म पुलिस उप महानिरीक्षक कार्यालय, समूह केंद्र, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, दादरी रोड, ग्रेटर नोएडा-201306 को भेजना होगा.

शैक्षणिक योग्यता
टीचर पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को बीएड की डिग्री होना जरूरी है. जबकि, आया के पदों पर भर्ती के लिए  5वीं पास भी चलेगा. वहीं, अन्य पदों से जुड़ी योग्यता ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: SC Dismisses Petition: ED और CBI की कार्रवाई पर विपक्ष को झटका, याचिका खारिज


आयु सीमा
अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होना चाहिए.  हालांकि,  सरकार के नियमों के मुताबिक अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान है. अधिक जानकारी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. 

चयन प्रक्रिया
अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों का चयन बिना टेस्ट लिए ही होगा. इसके लिए 1 मई को सिर्फ इंटरव्यू होगा. अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए सुबह 10 बजे कार्यलय पुलिस उप महानिरीक्षक, ग्रुप सेंटर, सीआरपीएफ, दादरी, ग्रेटर नोएडा पहुंचना होगा. ज्यादा जानकारी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.