logo-image

इंडियन कोस्ट गार्ड में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Indian Cost Guard Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय तटरक्षक बल ने असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन 1 सितंबर 2023 से शुरू होंगे.

Updated on: 29 Aug 2023, 02:28 PM

highlights

  • भारतीय तटरक्षक बल में नौकरी का मौका
  • 12वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन
  • 1 सितंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

New Delhi:

Indian Cost Guard Recruitment 2023: अगर आप देश सेवा का जज्बा रखते हैं और सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका है. क्योंकि भारतीय तटरक्षक बल (Indian Cost Guard) में  असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2023 से शुरू होगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी में पुलिस कांस्टेबल के 52 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य तरीके से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 46 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2023 है. विभाग इस भर्ती के लिए स्टेज 1 की परीक्षा दिसंबर 2023 में आयोजित कराएगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार का गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु कम से कम 19 वर्ष से और अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली ट्रांसपोर्ट सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क है.

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट, प्रीलिमनरी सेलेक्शन बोर्ड, फाइनल सेलेक्शन बोर्ड और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

ये भी पढ़ें: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन

असिस्टेंट कमांडेंट के पदों के लिए सबसे पहले भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें. पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके और यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें.  इसके बाद फॉर्म भरें, फीस  जमा करें, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें आखिर में फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद इसकी एक प्रति जरूर निकाल लें.