logo-image

Agnipath Yojana को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- अब मिलेगी यह बड़ी सुविधा

Agniveer Yojana: केन्द्र की मोदी सरकार ने अग्निवीर योजाना ( Agniveer Yojana ) को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने घोषणा की है कि पूर्व अग्निवीरों को सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा

Updated on: 10 Mar 2023, 11:41 AM

highlights

  • मोदी सरकार का अग्निपथ योजाना ( Agniveer Yojana ) को लेकर बड़ा ऐलान
  • पूर्व अग्निवीरों को सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा
  • इसके साथ उनके लिए आयु-सीमा जैसे मानदंडों में छूट प्रदान की गई है

New Delhi:

Agnipath Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने अग्निवीर योजाना ( Agniveer Yojana ) को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने घोषणा की है कि पूर्व अग्निवीरों को सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा. इसके साथ उनके लिए आयु-सीमा जैसे मानदंडों में छूट प्रदान की गई है. हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कैंडिडेट अग्निवीरों के फर्स्ट बैच का हिस्सा हैं या बाद वाले बैचों का. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध ने एक अधिसूचना जारी की है. 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने BSF के भीतर रिक्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की है. और साथ ही ऊपरी आयु-सीमा मानदंडों में छूट दी है, जो इस बात पर निर्भर  करता है कि वे पहले बैच का हिस्सा हैं या बाद के बैचों का। गृह मंत्रालय ने 6 मार्च को एक अधिसूचना के माध्यम से यह घोषणा की.

XI Jinping: तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी जिनपिंग, भारत के लिए मायने?

क्या है अग्निपथ योजना

आपको बता दें कि 14 जून 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत कैंडिडेट्स को 4 साल के लिए अग्निवीर के तौर पर नामांकित किया जाएगा. जिसमें अग्निवीरों को 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी. एक अलग रैंक वाली अग्निवीर इंडियन आर्मी में अग्निवीरों को किसी भी तरह की पेंशन, ग्रेच्युटी, एक्स सर्विंसमैन की तरह स्वास्थ्य योजना, कैंटीन स्टोर, एक्स सर्विंसमैन जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा.