logo-image

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के खास मौके पर बप्पा को किस दिन कौन से प्रसाद का भोग लगाएं

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश भगवान के भक्त तो दुनियाभर में हैं. हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 19 सितंबर से ये शुरु हुआ है और भगवान को किस दिन किस प्रसाद का भोग लगाएं आइए जानते हैं.

Updated on: 20 Sep 2023, 09:56 AM

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2023: भाद्रपद की महीना शुरु होते ही त्योहारों की झड़ी सी लग जाती है. सितंबर के महीने में जन्माष्टमी से शुरु होकर गणेश चतुर्थी, तीज और पितृपक्ष जैसे कई महापर्व आ रहे हैं. गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाने के लिए तो देश-विदेश सब जगह गणेश भक्त इंतज़ार करते हैं. 10 दिनों तक चलने वाला गणेश चतुर्थी का ये महापर्व शुरु हो चुका है और ये कब तक चलेगा आइए जानते हैं. इसी के साथ आपको बताएंगे कि आप अगर इस साल बप्पा को अपने घर लेकर आ रहे हैं तो उन्हें किस दिन कौन से प्रसाद का भोग लगाएं. मंडे टू संडे डेली बप्पा को खुश करने के लिए आपको उन्हें किस प्रसाद का भोग लगाना है. आप अगर इन सभी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीन मानिए कि आपके मन की मुराद बप्पा के कानों तक जरुर जाएगी. 

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त (ganesh chaturthi 2023 kab ki hai)

वैदिक पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 18 सितंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 9 मिनट पर होगी और 19 सितंबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर चतुर्थी तिथि समाप्त हो जाएगी.

उदय तिथि के आधार पर गणेश चतुर्थी का महापर्व 19 सितंबर से शुरु होगा.

गणेश उत्सव में किस दिन कौन सा भोग लगाएं 

सोमवार को क्या करें - ये सौभाग्य का दिन होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर सालभर सौभाग्य बना रहे तो आप सोमवार के दिन बप्पा को मोदक का भोग जरुर लगाएं.

मंगलवार को क्या करें - मंगलवार का दिन तो सब मंगल ही मंगल करने के लिए होता है. इस दिन आप अगर चाहते हैं कि आपके सारे रुके हुए काम बन जाएं जैसे नौकरी, शादी, बिज़नेस या कुछ भी तो आप मंगलवार के दिन बप्पा को लड्डूओं का भोग जरुर लगाएं.

बुधवार को क्या करें - कहते हैं बुध काम शुद्ध... यानि आपकी सारी बाधाएं दूर होंगी. बस आप बुधवार के दिन गणपति बप्पा को बेसन के लड्डूओं का भोग जरुर लगाएं.

गुरुवार को क्या करें - ये दिन गुरुओं का दिन होता है. अपने ईष्ट देवता का ध्यान आप जरुर करें और गणेश जी तो आप बुंदी के लड्डूओं का भोग लगाएं हो सके तो आप जिन्हें अपना गुरु मानते हैं उनसे ये प्रसाद ग्रहण करें, शुभ होगा.

यह भी पढ़ें: September 2023 Vrat Tyohar: सितंबर में आएंगे 13 त्योहार, जानें कब है जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी जैसा हर बड़ा पर्व

शुक्रवार को क्या करें - शुक्रवार के दिन बप्पा की खातिरदारी में कोई कमी ना रह जाए तो इसलिए आप उन्हें उनके प्रिय मोदक के साथ घर में बनीं कोई भी अन्य मिठाई का भोग लगाएं.

शनिवार को क्या करें - शनिवार के दिन की खास महत्ता होती है. इस दिन आपको बप्पा को काले गुलाब जामुन का भोग लगाना चाहिए और प्रसाद में भी यही बांटना चाहिए.

रविवार को क्या करें- रविवार के दिन अगर आपने गणपति बप्पा की पूजा अर्चना अच्छे से कर ली और उनकी पसंद का भोग का प्रसाद उन्हें खिला दिया तो समझिए आपकी मुराद पक्का पूरी होगी. रविवार को आप मोतीचूर के लड्डूओं का भोग जरुर लगाएं.

यह भी पढ़ें: Krishna Janmashtami 2023: आने वाली है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत रखने के सही तरीका

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.