logo-image

Aghori: कौन होते हैं अघोरी? जानें ये सुबह से रात तक क्या करते हैं काम

Aghori: अघोरी समुदाय के साधक अपने आध्यात्मिक और भौतिक शक्तियों का उपयोग करके अपनी आत्मा की शुद्धता और मुक्ति की प्राप्ति का प्रयास करते हैं.

Updated on: 15 Feb 2024, 03:01 PM

नई दिल्ली:

Aghori: अघोरी एक आध्यात्मिक समुदाय होता है जो अपने अनूठे और विचित्र धार्मिक अनुष्ठानों और साधनाओं के लिए प्रसिद्ध है. ये धार्मिक तथा तांत्रिक साधनाओं के प्रशासक होते हैं, जो शापित, मृत्यु, और अन्य अद्भुत विषयों का अध्ययन करते हैं. अघोरी समुदाय के साधक अपने जीवन में भगवान शिव को प्राथमिक देवता मानते हैं और उनके आदेशों का पालन करते हैं. उनका मानना ​​होता है कि शिव का सर्वशक्तिमान और अद्वितीय रूप है, और उनका ध्यान और पूजन उनके आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति की ओर ले जाता है.

अघोरी समुदाय के साधक अपने आध्यात्मिक और भौतिक शक्तियों का उपयोग करके अपनी आत्मा की शुद्धता और मुक्ति की प्राप्ति का प्रयास करते हैं. अघोरी जीवनशैली एक विशेष प्रकार की आध्यात्मिक प्रथा है, जो अपने अनूठे तत्वों और अनुष्ठानों के लिए प्रसिद्ध है. यह जीवनशैली विशेष रूप से भूत, शापित, आत्मा, और मृत्यु के अन्य अद्भुत और भयानक विषयों को अपनाती है. यहां कुछ महत्वपूर्ण आघोरी जीवनशैली की विशेषताएं हैं.

ये भी पढ़ें: Hindu New Year 2024 Date: कब से शुरू हो रहा हिंदू नववर्ष? जानें वैदिक कैलेंडर का रहस्य!

तपस्या

आघोरी जीवनशैली में तपस्या का बहुत महत्व होता है. वे अनेक विशेष तपस्याओं का अनुष्ठान करते हैं, जैसे कि मृत्यु के समय श्मशान में विराजमान रहना.

भांग का उपयोग

अघोरी जीवनशैली में भांग की उपयोगिता को महत्व दिया जाता है. इसे ध्यान और साधना के दौरान प्रयोग किया जाता है.

अंधभक्ति

आघोरी जीवनशैली में अंधभक्ति का महत्व होता है, जो कि आध्यात्मिक साधना में एक विशेष चरण है.

ये भी पढ़ें: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीली सरसों के 10 टोटके : खोजें धन और सफलता के राज!

समाधि

आघोरी जीवनशैली में समाधि का महत्वपूर्ण स्थान होता है. यहां पर समाधि के माध्यम से अपनी आत्मा को प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है.

वैराग्य

आघोरी जीवनशैली में वैराग्य का अत्यंत महत्व होता है. यहां वैराग्य से तात्कालिक भोगों को छोड़कर अपने लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में प्रयास किया जाता है.

शिवभक्ति

आघोरी जीवनशैली में भगवान शिव की भक्ति को महत्वपूर्ण माना जाता है. वे शिव को अपने प्रमुख देवता मानते हैं और उनके पूजन में लगे रहते हैं.

समाज से अलग

आघोरी जीवनशैली में व्यक्ति आम समाज से अलग रहते हैं और अपने अनूठे तरीके जीने का प्रयास करते हैं.

ये भी पढ़ें: Sunderkand: सुंदरकांड के पाठ के रहस्यमय फायदे और चमत्कार, जो आपको हैरान कर देंगे

गुरु की महत्वता

आघोरी जीवनशैली में गुरु की महत्वता को बड़ा माना जाता है. वे अपने गुरु के मार्गदर्शन में ही अपने आध्यात्मिक सफलता की खोज करते हैं. यह सभी विशेषताएँ आघोरी जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो उसके अनूठे और अलगाववादी स्वरूप को परिभाषित करते हैं.