logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Chalisa: क्या है हनुमान चालीसा, क्यों करते हैं इसका पाठ, जानें फायदे

Hanuman Chalisa Benefits: संकटमोचन कह जाने वाले हनुमान बाबा की पूजा करना बेहद लाभकारी होता है. खासतौर पर हनुमान चालीसा पढ़ने के बहुत फायदे हैं.

Updated on: 08 Aug 2023, 12:03 PM

नई दिल्ली:

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा एक प्रसिद्ध हिन्दू भक्ति स्तोत्र है जो हनुमान जी की महिमा, गुण, और महत्व को व्यक्त करता है. "चालीसा" शब्द संस्कृत में "चालीस" का उपाय होता है, जिसका अर्थ होता है "चालीस" या "40". इसका मतलब है कि हनुमान चालीसा में 40 श्लोक होते हैं. हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्त हनुमान जी की पूजा, उनके गुणों की महिमा, और उनके द्वारा प्रदान की गई कृपा का आदर करते हैं. यह स्तोत्र उनके भक्तों के द्वारा उनके आशीर्वाद और संरक्षण की प्राप्ति के लिए पढ़ा जाता है. हनुमान चालीसा के पाठ से भक्त को शक्ति, समर्थन, शांति, और सुरक्षा की प्राप्ति होती है. इस पाठ को करने के कई फायदे होते हैं आइए जानते हैं.

रक्षा और सुरक्षा: हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्त को संकट, बीमारी और खतरों से सुरक्षा मिलती है. अगर आपको हमेशा डर सताता है तो आपको ये पाठ पढ़ना चाहिए. 

भक्ति और श्रद्धा में वृद्धि: चालीसा के पाठ से भक्ति और हनुमान जी की प्रति श्रद्धा में वृद्धि होती है. जो लोग बजरंगबली पर विश्वास रखते हैं उन्हें लगता है कि उनके सब कष्टों का निवारण करने वाले बाबा हनुमान ही हैं तो इस चालीसा का पाठ करने से उनकी भक्ति को और भी शक्ति मिलती है. 

संकटमोचन: हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है, इसलिए उनकी पूजा से भक्त को जीवन की मुसीबतों से मुक्ति मिलती है. ऐसी मान्यता है कि कोई भी बड़ा संकट क्यों ना हो वो आपको उनका नाम मात्र ले लेने से दूर हो जाता है. 

ग्रहों की दशा पर प्रभाव: हनुमान चालीसा का पाठ करने से ग्रह दोष का प्रभाव कम हो सकता है. जब जन्मकुंडली में कुछ ग्रह बुरी स्थिति में होते हैं तो उनसे शुभ फल पाने के लिए भी ये पाठ किया जाता है. 

आत्मशक्ति और समर्थन: पाठ करने से भक्त को आत्मशक्ति और समर्थन प्राप्त होता है, जिससे मुश्किलें आसान हो सकती हैं. जीवन में आत्मशक्ति है तो फिर आपके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है. 

सुख और शांति: चालीसा के पाठ से मन और आंतरिक शांति का आभास होता है. जब आप तनाव महसूस करते हैं तो आपको इस पाठ को करने से ऐसी शांति मिलती है कि आप सारा तनाव मानों भूल जाते हैं. भगवान हनुमान के भक्त तो ये मानते हैं कि उनका स्मरण करने से वो तनाव भी खुद ब खुद दूर हो जाता है. 

ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि: हनुमान जी की कृपा से भक्त के ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि होती है. अगर आप जीवन में कभी अपनी राह से भटक जाते हैं को ये पाठ करने से आपको भगवान सही राह दिखाते हैं. अच्छे और बुरे की समझ भी आपमें पैदा करते हैं. 

मनोरथ की पूर्ति: हनुमान चालीसा का पाठ करके भक्त अपने मनोरथ को पूरा करने में मदद पा सकते हैं. इस पाठ से ऐसी शक्ति मिलती है कि आप जीवन में जो करना चाहें कर पाते हैं. 

कष्ट निवारण: भक्त को कष्ट और परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे व्यक्ति के आस्था, श्रद्धा और आंतरिक विकास पर निर्भर करते हैं. मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्त हनुमान जी के गुणों और महत्व को महसूस करते हैं और उनकी कृपा में विश्वास रखते हैं. हनुमान चालीसा को अक्सर सभी महत्वपूर्ण पर्व और त्योहारों में और विशेष अवसरों पर पढ़ा जाता है, जैसे कि हनुमान जयंती, तुलसी विवाह, नवरात्रि आदि.