logo-image

Vastu Tips: सास-बहू में हो रही है अनबन तो करें ये उपाय, संबंधों में आएगी मिठास

Vastu Tips: सास और बहू का रिश्ता कई बार तनावपूर्ण हो सकता है. यह तनाव कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि अलग-अलग विचारधाराएं, जीवनशैली, और आदतें. लेकिन कभी-कभी यह तनाव या विवाद इतना बढ़ जाता है कि दंपती के रिश्तों पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है.

Updated on: 08 Mar 2024, 01:31 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips: सास और बहू का रिश्ता कई बार तनावपूर्ण हो सकता है. यह तनाव कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि अलग-अलग विचारधाराएं, जीवनशैली, और आदतें. लेकिन कभी-कभी यह तनाव या विवाद इतना बढ़ जाता है कि दंपती के रिश्तों पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है. आमतौर पर यह समस्या ज्यादातर घरों में देखने को मिलती है. ऐसे में आपके घर में भी ऐसी कोई समस्या आ रही है तो इसको लेकर कुछ उपाय आपको राहत दे सकते हैं.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ चीजें हैं जो सास-बहू के बीच तनाव पैदा कर सकती हैं. इन चीजों को ठीक करके आप इस रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं.

यहाँ कुछ वास्तु उपाय दिए गए हैं जो सास-बहू के बीच अनबन को दूर करने में मदद कर सकते हैं:

1. घर का प्रवेश द्वार: घर का प्रवेश द्वार साफ-सुथरा और खुला होना चाहिए. प्रवेश द्वार पर कोई बाधा नहीं होनी चाहिए. प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक या श्री यंत्र लगाना शुभ माना जाता है.

2. रसोई: रसोई घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. रसोई घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. रसोई घर में चूल्हा और सिंक एक दूसरे के विपरीत दिशा में नहीं होने चाहिए. रसोई घर में भगवान शिव और पार्वती की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है.

3. शयनकक्ष: शयनकक्ष में पलंग एक दूसरे के विपरीत दिशा में नहीं होने चाहिए. शयनकक्ष में दर्पण पलंग के सामने नहीं होना चाहिए. शयनकक्ष में भगवान राम और सीता की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है.

4. पूजा घर: पूजा घर घर का सबसे पवित्र स्थान है. पूजा घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. पूजा घर में भगवान गणेश की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है.

5. रंग: घर में हल्के और खुशहाल रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए.  गहरे रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

6. पौधे: घर में तुलसी, मनी प्लांट, और चंदन का पौधा लगाना शुभ माना जाता है.

7. मछलीघर: घर में मछलीघर लगाना शुभ माना जाता है. मछलीघर में सुनहरी मछली रखना शुभ माना जाता 

8. दीप जलाना: घर में प्रतिदिन दीप जलाना शुभ माना जाता है. दीप जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

9. नकारात्मक ऊर्जा: घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहिए. घर में नियमित रूप से हवन करना शुभ माना जाता है.

10. सकारात्मक सोच: सकारात्मक सोच रखना महत्वपूर्ण है. नकारात्मक विचारों को अपने मन में आने नहीं देना चाहिए. इन वास्तु उपायों को करके आप सास-बहू के बीच अनबन को दूर कर सकते हैं और इस रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं.

यहाँ कुछ अतिरिक्त टिप्स दिए गए हैं:

  • सास और बहू को एक दूसरे के प्रति सम्मान रखना चाहिए.
  • सास और बहू को एक दूसरे से खुलकर बात करनी चाहिए.
  • सास और बहू को एक दूसरे के लिए समय निकालना चाहिए.

निष्कर्ष:

सास-बहू का रिश्ता एक महत्वपूर्ण रिश्ता है. वास्तु उपाय इस रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)