logo-image
लोकसभा चुनाव

Tulsi Vivah 2023: आज है तुलसी विवाह, जानें तुलसी के साथ शालिग्राम की पूजा करने के लाभ

Tulsi Vivah 2023: तुलसी जी के साथ भगवान शालिग्राम का विवाह करवाने की परंपरा बेहद पुरानी है. लेकिन इस विवाह से क्या लाभ मिलते हैं आइए आपको बताते हैं.

Updated on: 24 Nov 2023, 09:44 AM

नई दिल्ली:

Tulsi Vivah 2023: आज तुलसी विवाह है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी कहते हैं और अगले दिन द्वादशी तिथि पर तुलसी विवाह भी होता है जिसमें तुलसी के पौधे पर माता तुलसी की प्रतिमा रखकर विधिविधान के साथ भगवान शालिग्राम से शादी करवायी जाती है. तुलसी के पौधे की पूजा तो सभी लोग घर में करते हैं लेकिन उसके साथ शालिग्राम की पूजा करने के क्या लाभ हैं और इसके नियम क्या हैं ये भी जान लें. इस साल जब आप तुलसी विवाह करें तो उसके बाद आप शालिग्राम की पूजा भी हर दिन करें. इसके क्या लाभ आपको मिल सकते हैं आइए ये भी जानते हैं. 

घर में शालिग्राम रखने के लाभ

दरिद्रता होती है दूर - हिंदू शास्त्रों के अनुसार जिन घरों में तुलसी के पौधे और शालिग्राम की पूजा हर दिन होती है ऐसे घर में दरिद्रता कभी नहीं आती. इतना ही नहीं इन घरों में सुख-शांति का माहौल भी बना रहता है. 

धन की नहीं होती कमी- मान्यताओं के अनुसार जो भी वैवाहिक जोड़ा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को तुलसी और शालिग्राम विवाह करवाता है उनके जीवन में हमेशा सुख बना रहता है और धन की कभी कमी नहीं होती. इतना ही नहीं ऐसे कपल के बीच ना तो क्लेश होते हैं और ना ही इन्हें किसी की बुरी नज़र लगती है. 

तीर्थ दर्शन जितना पुण्य - हिंदु पुराणों के अनुसार जिस भी घर में भगवान शालिग्राम स्थापित होते हैं और उनकी नियमित पूजा की जाती है ऐसे घरों में रहने वाले लोगों को तीर्थ धाम के दर्शन करने जितना पुण्य फल मिलता है. जहां भगवान शालिग्राम की पूजा होती है वहां भगवान विष्णु के साथ धन की देवी मां लक्ष्मी भी निवास करती हैं. 

लक्ष्मी का होता है वास - वहीं शालिग्राम शिला का जल जो अपने ऊपर छिड़कने से समस्त यज्ञों और संपूर्ण तीर्थों में स्नान के समान फल प्राप्त होता है।

वास्तु दोष दूर होता है - वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में शालिग्राम का नियमित रूप से पूजन होता है, उसमें वास्तु दोष और बाधाएं स्वतः समाप्त हो जाती हैं. 

सुखों की होती है प्राप्ति - जो भी जातक नियमित रूप से शालिग्राम शिला का जल से अभिषेक करता है, उसे समस्त सुखों की प्राप्ति होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)