logo-image

South Direction Special Vastu Tip 2022: घर की दक्षिण दिशा में होता है धन धान्य का खजाना, पर इन चीजों को रखने से आ सकती है सदैव के लिए कंगाली

दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने के लिए सख्त मनाही है. इन चीजों को रखने से दरिद्रता आती है और घर से लक्ष्मी का वास समाप्त होने लगता है.

Updated on: 24 Mar 2022, 10:16 AM

नई दिल्ली :

South Direction Special Vastu Tip 2022: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार न केवल घर के हर हिस्‍से को सही दिशा में बनाना चाहिए, बल्कि उन हिस्‍सों में रखे जाने वाले सामानों का चुनाव भी सही तरीके से करना बेहद जरूरी होता है. यदि गलत दिशा में गलत चीजें रख दी जाएं तो जिंदगी में मुसीबतों का अंबार लग जाता है. धन हानि होने लगती है. व्‍यक्ति देखते ही देखते गरीब हो जाता है. उसकी तरक्‍की रुक जाती है. लिहाजा घर में चाहें सजावट कर रहे हों या घर को अरेंज कर रहे हों, हमेशा सही जगह पर सही चीज ही रखनी चाहिए. वहीं दक्षिण दिशा की बात करें तो, दक्षिण दिशा (South Direction) न सिर्फ पितरों और यम की दिशा होती है बल्कि इस दिशा में घर का धन धान्य और बरक्कत भी छिपी होती है. ऐसे में दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने के लिए सख्त मनाही है. इन चीजों को रखने से दरिद्रता आती है और घर से लक्ष्मी का वास समाप्त होने लगता है.  

यह भी पढ़ें: Tulsi Plant Vastu Tips: घर में तुलसी के पौधे के पास न रखें ये सामान, बुरा समय हो जाता है शुरू

लगता है पितृ दोष 
वास्तु शास्‍त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा को पितरों का स्‍थान माना गया है. यदि इस जगह पर गलत चीजें रख दी जाएं तो पितृदोष लगता है. पितरों की नाराजगी घर की सुख-समृद्धि, आर्थिक स्थिति, सम्‍मान, तरक्‍की को रोक देती है और जिंदगी दुखों से भर जाती है. पितरों की नाराजगी वंश वृद्धि पर भी बुरा असर डालती है. इसके अलावा दक्षिण को यम की दिशा भी माना गया है. लिहाजा इस दिशा में चीजों को बहुत सोच-समझकर रखें. 

दक्षिण में वर्जित है इन चीजों को रखना 
- दक्षिण दिशा में कभी भी किचन न बनाएं. कोशिश करें कि इस दिशा में स्‍टोर रूम भी न बनाएं.  
- दक्षिण दिशा में मंदिर बनाने की गलती कभी न करें. ऐसा करना देवी-देवताओं को नाराज कर सकता है और जिंदगी में कई मुसीबतें आ सकती हैं. इसके अलावा घर की दक्षिण दिशा में बनाए गए मंदिर में की गई पूजा का कोई फल नहीं मिलता है, ना ही मनोकामना पूरी होती है. 
- दक्षिण दिशा में जूते-चप्‍पल भी न रखें. ऐसा करने से पितृ नाराज होते हैं. 
- दक्षिण दिशा में मशीनें रखने से भी बचें. इससे घर की सकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. (South Direction Special Vastu Tip 2022)