logo-image
लोकसभा चुनाव

Sawan 2022 Na Kare Ye Kaam: सावन में इन कामों को करने की है सख्त मनाही, नहीं तो विपदाएं घेर लेती हैं अनचाही

Sawan 2022 Niyam: सावन के दौरान भगवान शिव के साथ मां पार्वती की भी पूजा का विधान है. वहीं, शास्त्रों में वर्णित नियमों के आधार पर मान्यता है कि इस माह के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. इन कार्यों को सावन में करने की सख्त मनाही है.

Updated on: 15 Jul 2022, 12:14 PM

नई दिल्ली :

Sawan 2022 Na Kare Ye Kaam: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इस साल सावन माह 14 जुलाई से शुरू हो गया है जो 12 अगस्त 2022 तक चलेगा. मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त सावन माह में शिव जी की पूजा-अर्चना करते हैं, उनके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही सावन के हर सोमवार को व्रत रखने से शिवजी का आर्शीवाद भी प्राप्त होता है. सावन के दौरान भगवान शिव के साथ मां पार्वती की भी पूजा का विधान है. वहीं, शास्त्रों में वर्णित नियमों के आधार पर मान्यता है कि इस माह के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. इन कार्यों को सावन में करने की सख्त मनाही है. 

यह भी पढ़ें: Sawan 2022 Importance Of Mehandi: सवान में मेहंदी लगाने से रोग मुक्त हो जाती हैं कुंवारी और शादीशुदा महिलाएं, भगवान शिव की अद्भुत कृपा का है ये रहस्य

तामसिक भोजन का सेवन ना करें 
सावन के महीने में प्याज,लहसुन और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, सावन के महीने में बैंगन का सेवन करना भी वर्जित माना जाता है.  

सुबह स्नान करना ना भूलें
सावन के महीने में सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और साफ कपड़े पहनने चाहिए. सावन भर भोलेनाथ को जल और बेलपत्र चढ़ाएं तो और उत्तम रहेगा.

विलासिता से रहें दूर 
सावन महीना तप और साधना का महीना है इसलिए जीवन में विलासिता वाली चीजों से दूर रहना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि सावन में गद्दे पर नहीं सोना चाहिए. इस दौरान जमीन पर सोना चाहिए. 

शरीर पर ना लगाएं तेल 
माना जाता है कि सावन के महीने में शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Mysterious Shiv Mandir: महादेव के इस मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करने पर है सख्त मनाही, मेंढक खुद करता है निगरानी

दाढ़ी-बाल ना कटवाएं 
सावन के महीने में बाल और दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए. और ना ही इस दौरान नाखून काटने चाहिए.  

दिन के समय ना सोएं 
सावन के महीने में दिन के समय पर नहीं सोना चाहिए. इस पूरे महीने में आपको सिर्फ रात में सोना चाहिए और बाकी पूरा दिन शिव भक्ति में बिताना चाहिए.  

दूध का सेवन ना करें 
सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन आप शिवलिंग का दूध से अभिषेक कर सकते हैं. इससके अलावा इस पूरे महीने में कांसे के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए.  

नकारात्मक विचारों से रहें दूर 
सावन के महीने में मन में किसी भी प्रकार का नकारात्मक विचार या किसली के लिए कुछ बुरा नहीं सोचना चाहिए. अगर आप शिवजी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो इस महीने में अपने माता-पिता और गुरुओं का सम्मान जरूर करें.