logo-image

Sant Gadge Maharaj Jayanti: आज है संत गाडगे बाबा जयंती, जानें उनकी 10 बड़ी शिक्षाएं

Sant Gadge Maharaj Jayanti: संत गाडगे बाबा, भारतीय संत और धार्मिक गुरु के रूप में प्रसिद्ध हैं. उनका जन्म 23 फरवरी 1876 को महाराष्ट्र के गाडगेवाडी गाँव में हुआ था. संत गाडगे बाबा का असली नाम गजानन अरजुण कधम है.

Updated on: 23 Feb 2024, 12:20 PM

नई दिल्ली :

Sant Gadge Maharaj Jayanti: संत गाडगे बाबा, भारतीय संत और धार्मिक गुरु के रूप में प्रसिद्ध हैं. उनका जन्म 23 फरवरी 1876 को महाराष्ट्र के गाडगेवाडी गाँव में हुआ था. संत गाडगे बाबा का असली नाम गजानन अरजुण कधम है. गाडगे बाबा ने जीवन को सेवा और ध्यान में समर्पित किया. उन्होंने संतांगना को अपनाया और अनेक लोगों को मार्गदर्शन दिया. उनकी उपासना और तपस्या का प्रभाव बड़ा था, और वे विभिन्न सामाजिक कार्यों में भाग लेते रहे. संत गाडगे बाबा को जनता में 'गाडगे बाबा' के नाम से जाना जाता है. उन्होंने विवेकानंद के विचारों का पालन किया और सामाजिक परिवर्तन के लिए समर्पित जीवन जीता. उनकी महानता, निष्ठा, और सेवाभावना आज भी लोगों के दिलों में बसी है.

संत गाडगे बाबा की कुछ शिक्षाएं हैं:

1. सामाजिक समानता: उन्होंने जातिवाद, छुआछूत और अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई. उन्होंने सभी लोगों को समान माना और सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी.

2. शिक्षा का महत्व: उन्होंने शिक्षा को समाज के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण माना. उन्होंने लोगों को शिक्षित करने के लिए कई स्कूल और आश्रम स्थापित किए.

3. आत्मनिर्भरता: उन्होंने लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने उन्हें कौशल सीखने और अपना जीवनयापन करने के लिए प्रोत्साहित किया.

4. सत्य और अहिंसा: उन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का उपदेश दिया. उन्होंने लोगों को दूसरों के प्रति दयालु और प्रेमपूर्ण होने के लिए प्रेरित किया.

5. सरल जीवन: उन्होंने सरल और सादा जीवन जीने का महत्व सिखाया. उन्होंने लोगों को भौतिक सुखों के पीछे भागने के बजाय आध्यात्मिक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया.

6. कर्म का महत्व: उन्होंने कर्म के महत्व पर बल दिया. उन्होंने लोगों को अच्छे कर्म करने और दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित किया.

7. ईश्वर भक्ति: उन्होंने ईश्वर भक्ति का महत्व सिखाया. उन्होंने लोगों को ईश्वर के प्रति समर्पित रहने और उसकी आज्ञा का पालन करने के लिए प्रेरित किया.

8. आत्म-संयम: उन्होंने आत्म-संयम का महत्व सिखाया. उन्होंने लोगों को अपने क्रोध, लोभ और अन्य नकारात्मक भावनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए प्रेरित किया.

9. क्षमा: उन्होंने क्षमा का महत्व सिखाया. उन्होंने लोगों को दूसरों को क्षमा करने और उनके प्रति द्वेष नहीं रखने के लिए प्रेरित किया.

10. प्रेम: उन्होंने प्रेम का महत्व सिखाया. उन्होंने लोगों को सभी प्राणियों के प्रति प्रेम और करुणा रखने के लिए प्रेरित किया. संत गाडगे बाबा की शिक्षाएं हमें जीवन में सही मार्ग दिखा सकती हैं.

उनकी शिक्षाएं हमें सिखाती हैं कि हमें सामाजिक न्याय के लिए लड़ना चाहिए, शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए, आत्मनिर्भर बनना चाहिए, और सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना चाहिए.

उनकी शिक्षाएं हमें सरल जीवन जीने, कर्म का महत्व समझने, ईश्वर भक्ति करने, आत्म-संयम रखने, क्षमा करने, और प्रेम करने के लिए प्रेरित करती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)