logo-image

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन कर लें ये 5 उपाय, कुंडली में सूर्य की स्थिति होगी मजबूत

Ravivar Ke Upay: सूर्यदेव को खुश करने के लिए और कुंडली में उनकी स्थिति मजबूत करने के लिए आपको रविवार के दिन कुछ विशेष उपाय जरूर करने चाहिए.

Updated on: 04 Feb 2024, 02:06 PM

नई दिल्ली:

Ravivar Ke Upay:  हिंदू धर्म में रविवार का दिन ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पित माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन सूर्यदेवता की विधिपूर्वक पूजा करने से जातक को जीवन में सुख, समृद्धि और मान सम्मान की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति चाहे जितनी भी मेहनत कर ले उसे सफलता हासिल नहीं होती है. ऐसे में सूर्यदेव को खुश करने के लिए और  कुंडली में उनकी स्थिति मजबूत करने के लिए आपको रविवार के दिन कुछ विशेष उपाय जरूर करने चाहिए. तो चलिए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले खास उपाय के बारे में. 

रविवार के दिन करें ये खास उपाय  (Ravivar Ke Upay)

1. सूर्यदेव को दें अर्घ्य

ज्योतिष के अनुसार रविवार के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य जरूर देना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देवता बेहद प्रसन्न होते हैं. अर्घ्य देते समय इस मंत्र का जाप जरूर करें - 
'ॐ सूर्याय नमः ॐ वासुदेवाय नमः ॐ आदित्य नमः'

2. चंदन का तिलक लगाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन अगर किसी जरूरी काम के लिए बाहर जा रहे हैं तो इस दिन चंदन का तिलक लगाकर घर से बाहर निकलें. कहा जाता है कि ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है. 

3. घी का दीपक जलाएं

ज्योतिष के अनुसार रविवार के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर घी का दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि रविवार के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर घी के दीये जलाने से 
सूर्य देवता के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. 

4. दान-पुण्य करें

रविवार के दिन दान-पुण्य करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन गुड़, दूध, चावल और कपड़े का दान करने से सूर्यदेव की कृपा बरसती है. इसके साथ ही ऐसा करने से कार्यों में सफलता भी मिलती है.

5. बरगद का उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामनाएं लिखकर बहते जल में प्रवाहित करने से आपकी सभी इच्छा पूरी हो सकती है. इसके साथ ही आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब रात तक होंगे रामलला के दर्शन...देखें टाइमिंग

Surya Stuti: सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए रविवार को करें इस स्तुति का पाठ, साथ ही पढ़ें ये मंत्र

Surya Dev Ke Mantra: रविवार के दिन सूर्यदेव के इन मंत्रों का करें जाप, खुशियां लौटेंगी तुरंत