logo-image

Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat : ये है राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त, जानें रक्षाबंधन से जुड़ी हर जरूरी बात

Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat LIVE Blog: राखी आज बांधें या फिर कल इस बात पर अब तक लोग कंफ्यूज़ हो रहे हैं. News Nation पर हम आपको राखी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी इस ब्लॉग में समय-समय पर देते रहेंगे.

Updated on: 31 Aug 2023, 10:21 AM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat LIVE Blog: आज रक्षाबंधन का त्योहार है. सभी भाई-बहन आज एक दूसरे से मिलेंगे, बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधेंगी और भाई उन्हें उपहार भेंट करेंगे. इस दिन भद्रा के साय की वजह से कंफ्यूज़न बना हुआ कि राखी का त्योहार 30 अगस्त को है या फिर 31 अगस्त को. आपका ये कंफ्यूज़न दूर करने के लिए सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है कि आज भद्रा का साया कब से शुरु हो रहा है और कब तक रहेगा. ऐसे में हम आज दिनभर आपके साथ जुड़े रहेंगे. आपको हर पल राखी से जुड़ी हर अपडेट देते रहेंगे तो आइए शुरु करते हैं आज रक्षाबंधन स्पेशल LIVE Blog....

कब से शुरु हो रहा है राखी का त्योहार 

आज सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रक्षाबंधन का त्योहार शुरु हो रहा है और पूर्णिमा की ये तिथि कल सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक रहने वाली है. तो आप कंफ्यूज़ हैं कि रक्षाबंधन कब है तो आपको बता दें कि ये पावन त्योहार आज ही है. अगर आज रक्षाबंधन है तो फिर कंफ्यूज़न किस बात का... दरअसल आज रक्षाबंधन की तिथि के साथ ही भद्रा काल भी शुरु हो रहा है यानी आज भद्रा सुबह 10:59 बजे से ही शुरु हो रही है और ये रात को 09:01 बजे तक रहने वाली है. ऐसे में लोगों को सलाह दी जा रही है कि वो भद्रा काल में अपने भाई को राखी ना बांधें. 

भद्रा काल में क्यों नहीं बांधते राखी 

अगर आप ये नहीं जानते तो आपको बता दें कि भद्रा भगवान सूर्य देव और छाया की बेटी थी. इस रिश्ते से वो भगवान शनिदेव की बहन भी हुईं. कहते हैं भद्रा के जन्म के बाद जैसे ही वो थोड़ी बड़ी हुई उन्होंने शैतानियां शुरु कर दी. वो यज्ञों में विघ्न डालने लगी, उन्हें जो भी चीज़ अच्छी नहीं लगती वो उसे बर्बाद कर देती. धीरे-धीरे जब वो बड़ी हुई तब उनके पिता सूर्य देव को उनकी चिंता सताने लगी. शादी के लिए वो जहां भी प्रस्ताव भेजते वो खाली हाथ वापस लौट आते. दिखने में भी भद्रा अपने भाई शनि की तरह ही थी. ऐसे में एक दिन परेशान होकर सूर्यदेव ब्रह्मा जी से मिलने गए उन्हें अपनी परेशानी बतायी 

तब ब्रह्मा जी भद्रा से मिले और उसे कहा कि मैं तुम्हें नक्षत्रों में स्थान दे रहा हूं. तुम सिर्फ अपने काल में ही काम बिगाड़ना, ऐसे में भद्रा ने उनकी बात मानी, तब से भद्रा काल में जो भी कोई मंगल कार्य करता है वो उसके काम बिगाड़ देती है. 

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के बच्चों ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया रक्षाबंधन का त्योहार

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेटी का एक बेटा और एक बेटी है. उन्होंने एक जैसे कपड़े पहनकर रक्षाबंधन सेलिब्रेट किया. उनके बेटे का नाम वियान राज कुंद्रा और बेटी का नाम शमीशा कुंद्रा है. शिल्पा शेट्टी ने ट्वीट करते हुए लिखा - आज मुहूर्त लेट है मगर ये रिश्ता ग्रेट है


calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

PM Modi Rakshabandhan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूल के बच्चों से इस तरह बंधवायी राखी

PM Modi Rakshabandhan: आज सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रक्षाबंधन का त्योहार शुरु हो चुका है. हालांकि भद्रा का साया लगा हुआ है लेकिन सरकारी निमयों के अनुसार आज सुबह 7, लोक कल्याण मार्ग दिल्ली में बहुत सारी स्कूल की बच्चियां उन्हे राखी बांधने पहुंची. 


ANI


राखी बांधते हुए सभी बच्चों ने उनके प्रति अपना प्रेम दिखाया और भारत के प्रधानमंत्री में बड़ी विनम्रता और स्नेह भाव से उनसे मिले और उसके राखी बंधवायी. इतना ही नहीं उन्होंने बच्चों को प्यार भी किया. उनकी बातें भी सुनी. उन्हे अच्छी बातें भी सिखायी और कई बच्चों ने मोदी जी को गले लगाकर प्यार भी किया. 

calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

Raksha Bandhan Story: कैसे शुरु हुआ था रक्षाबंधन का त्योहार

आप अगर आज रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे हैं तो आपको इसकी पौराणिक कथा के बारे में भी पता होने चाहिए. महाभारत ग्रंथ के अनुसार शिशुपाल का वध जब भगवान श्रीकृष्ण ने अपने सुदर्शन से किया तो उसे वापस अंगुली पर बिठाते समय उनकी कलाई कट गयी. जिसे देखकर द्रौपदी दौड़ी चली आयी और उन्होंने अपनी साड़ी का पल्लू काटकर भगवान की कलाई पर बांध दिया. भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें वचन दिया कि वो सदा उनकी रक्षा करेंगे


एक बार जब द्रौपदी के पति पांडव जुए में कौरवों के हाथों उन्हें हार गए तब भरी सभा में कौरवों ने द्रौपदी का ना सिर्फ अपमान किया बल्कि वो उनका चीर हरण भी करने लगे. ऐसे में श्रीकृष्ण प्रकट हुए और उन्होने द्रौपदी की रक्षा की. तब से हर साल सावन की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. 


यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें... आप भी यही सोच रहे हैं ना, तो...

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

रक्षाबंधन की थाली में जरुर रखें ये सामान, इस तरह बांधे भाई को राखी

सबसे पहले आप साफ पूजा की थाली लें. ये चांदी, सोने, पीतल, तांबे या स्टील की भी हो सकती है. थाली पर सीधी सामग्री ना रखें इस पर पहले एक कपड़ा बिछाएं. अब इसमें शुद्ध देसी घी का दीपक रखें. रक्षाबंधन की थाली में अब रोली, चंदन और अखंडित चावल रखें. अब इसमें नारियल, सुपारी और दही भी रखें. राखी के साथ एक कलावा भी साथ में जरुर बांधें. अब मिठाई रखें. आप 5 मिठाई के टुकड़े प्लेट में सजाएं. घर में बाल गोपाल या गणेश की पूजा करते हैं तो उन्हें भी इस थाली में विराजित करें. सबसे पहले मंदिर में इस थाल को रखें. भगवान का आशीर्वाद दिलाएं फिर भाई को राखी बांधे. भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की ओर बिठाकर ही राखी बांधें. ध्यान रखें कि राखी बांधते समय दिशा का विशेष महत्त्व होता है. सबसे पहले भाई को तिलक करें, फिर उसके हाथ में राखी बांधे. भाई और बहन दोनों के लिए एक स्पेशल टिप ये है कि भाई जिस हाथ में राखी बंधवा रहे हैं उसकी मुठी बंद रखें और मुट्ठी में कुछ पैसे रखें. बहनों के लिए ये टिप है कि राखी बांधते समय ही भाई के लिए जो दुआ चाहती हैं उसे मन में कहें.  इसके बाद आरती उतार कर भाई का मुंह मीठा करें. ध्यान रखें की राखी के समय भाई और बहन दोनों का सिर ढका होना चाहिए और भाई राखी बंधवाने के बाद माता-पिता का आशीर्वाद भी जरुर ले. 

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

गोआ के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने स्कूल के बच्चों से बंधवायी राखी 

रक्षाबंधन के पवित्र त्योहार पर हर भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा करने का वचन देता है. किसी भी देश के नेता स्थानीय निवासियों या बच्चों के साथ रक्षाबंधन मनाकर इसे और भी खास बनाते हैं. गोआ के मुख्यमंत्र प्रमोद सावंत ने भी स्कूल के बच्चों से राखी बंधवायी. 


calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

भाई का भाग्योदय कराने वाला राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

कहते हैं कोई भी शुभ कार्य शुभ समय में ही किया जाना चाहिए. रात के समय कुछ कार्यों को करने से अगर बचा जा सके तो ये ज्यादा हितकारी होता है. हालांकि रात 09 बजकर 01 मिनट से राखी बांधने का शुभ मुहूर्त शुरु हो रहा है लेकिन आपके भाई का भाग्योदय कराने वाला राखी का सबसे शुब मुहूर्त सुबह 04 बजकर 26 मिनट से शुरु होगा जो 05 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. ये ब्रह्म मुहूर्त भी हैं. अगर इस समय आप अपने भाई की कलाई में रक्षाकवच बांधती हैं तो शास्त्रों के अनुसार इससे आपके भाई का भाग्योदय भी शुरु हो जाएगा.   

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

रक्षाबंधन के दिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के दिन अपनी बहनों के लिए एक संदेश दिया है. उन्होंने कहा - "मैं बहनों के आर्थिक, शैक्षिक, सामाजिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए रात-दिन काम करता रहूँगा...बहनों का सम्मान और सुरक्षा बढ़ाना मेरे जीवन का मिशन है...मैं यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करूँगा कि आप अपने परिवार के साथ समृद्ध जीवन जिएं..."


calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

Raksha Bandhan Mantra: राखी बांधते हुए बहनें जरूर पढ़ें ये मंत्र, भाई को मिलेगा लंबी उम्र का आशीर्वाद

येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वाम रक्ष बध्नामि, रक्षे माचल माचल:।।


इस मंत्र का अर्थ है - दानवीर महाबली राजा बलि जिससे बांधे गए थे, उसी से तुम्हें बांधता हूं। हे रक्षे!(रक्षासूत्र) तुम चलायमान न हो, चलायमान न हो। 


तो आप भी इस मंत्र का उच्चारण करते हुए आप अपने भाई की कलाई पर राखी बांधें. ये रक्षासूत्र आपके भाई की हर परिस्थिति में मदद करेगा. 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने बंधवायी राखी, जानें कहां मनाया ये पर्व

नॉर्थ ईस्ट में सिक्किम के मुख्य मंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कॉलेज के स्टूडेंट्स से राखी बंधवायी. इसके बाद 50 कॉलेज की बहनों को सीमा दर्शन बस में सवार कर बॉर्डर पर जवानों को राखी बांधने के लिए विदा किया.  चांगु झील, शेरथांग और नाथू ला सीमा पर तैनात इंडियन आर्मी और ITBP के जवानों को ये लड़कियां राखी बांधकर आएंगी. 


calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

CM Yogi Adityanath Raksha Bandhan: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छोटी कन्याओं से बंधवायी राखी, तोहफे में दिया ये सामान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ नें लखनऊ लोक भवन में स्कूल के बच्चों से सीएम कन्या सुमंगल योजना के दौरान राखी बंधवायी. उन्हें तोहफे में शगुन के लिफाफे के साथ गिफ्ट भी दिए. 


calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

Indian Army Raksha Bandhan: भारतीय जवानों ने इस तरह LOC पर मनाया रक्षाबंधन का त्योहार

Indian Army Raksha Bandhan: हर साल की तरह इस साल भी LOC पर भारतीय जवानों में हिंदोस्तानी बहनों में कलाई पर राखी बांधी जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में छुरांदा गांव की बहनों ने भारतीय आर्मी के जवानों को राखी बांधी. जवान में तोहफे के स्वरूप उन्हें कुछ पैसे भी दिए और दोनों ने मिठाई खिलाकर एक दूसरे का मुंह भी मीठा किया. 


calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

Raksha Bandhan 2023 Kab Hai: आज 10 बजकर 59 मिनट से शुरु हुआ रक्षाबंधन का त्योहार

हर साल सावन मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार आज सावन पूर्णिमा की तिथि सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरु हुई है जो कल सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक रहेगी. ऐसे में आप अपने भाई को राखी के संदेश आज ही भेज सकती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि भद्रा काल में राखी ना बांधें. हालांकि भद्रा काल में भी पूंछ, मुख और अनंत के प्रहर में राखी बांध सकते हैं. अगर जल्दबाज़ी है तो आपको बता दें कि... 


रक्षाबंधन भद्रा पूंछ - शाम 05:32 - शाम 06:32


रक्षाबंधन भद्रा मुख - शाम 06:32 - रात 08:11


रक्षाबंधन भद्रा का अंत समय - रात 09:01


लेकिन सबसे शुभ समय रात को 09 बजकर 01 मिनट के बाद से ही शुरु हो रहा है. तो आप अगर आज थोड़ा इंतज़ार करते हैं तो बेहतर होगा. 


यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Bhadrakal: अगर भद्रा के साए में भाई को बांधी राखी, तो रावण की बहन शूर्पणखा कहलाएंगी आप

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंधवायी राखी

प्रधानमंत्री के मिलने उनकी कई सारी छोटी बहनें आज उनके पास आयी हैं. ये नन्हें बच्चे भारत के प्रधानमंत्री को राखी बांध रहे हैं. तरह-तरह के पारंपरिक पोषाकों में नज़र आ रही मोदी जी की ये छोटी बहनें आज बेहद खुश हैं.