logo-image

Office Vastu Tips 2023 : जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कप्लेस , ऑफिस टेबल पर न रखें ये 3 चीजें

हर व्यक्ति यही चाहता है, कि उसके और उसके परिवार का जीवन सुखी से बीते.

Updated on: 25 Feb 2023, 06:30 AM

नई दिल्ली :

Office Vastu Tips 2023 : हर व्यक्ति यही चाहता है, कि उसके और उसके परिवार का जीवन सुखी से बीते. इसके लिए वह बहुत कड़ी मेहनत भी करता है, लेकिन इसके बावजूद उसे सफलता नहीं मिलती है. वह हताश होने लग जाता है और इसका सीधा असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है. वहीं वास्तु शास्त्र के लिहाज से बात की जाए, तो घर में ऐसे कई दोष होते हैं, जिनका हमे पता नहीं चल पाता है. हमसे काम करने पर कई ऐसी गलतियां हो जाती है, जिसका हमें पता नहीं लग पाता है और उल्टा उसका दोष भी लग जाता है. वहीं दूसरी तरफ ऑफिस में काम करने के जगह पर भी कई ऐसे वास्तु दोष होते हैं. जो तरक्की में बाधाएं डालती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि ऑफिस या दुकान में बैठने का सही दिशा क्या होना चाहिए, इसके अलावा टेबल पर कौन सी 3 चीजें भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें-Vastu Tips Of Rose : आर्थिक तंगी से हैं परेशान, तो गुलाब के फूलों से जुड़े इन उपायों को अपनाएं

ऑफिस में रखें इन चीजों का ध्यान 

1.दिशाओं का खासकर रखें ध्यान 
वास्तु शास्त्र में दिशा काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. आप अपने ऑफिस या दुकान में बैठते हैं, तो दिशाओं का ध्यान रखना बेहद जरूर है. बता दें, ऑफिस या फिर दुकान में बैठते समय कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके नहीं बैठना चाहिए. इससे आपके कार्यों में कई प्रकार की बाधाएं उत्पन्न होती है. इसलिए आपको पूर्व पश्चिम या फिर उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए. 

2.पूजास्थल की ओर पीठ करके न बैठें. 
वास्तु शास्त्र में ऑफिस या दुकान पर कभी भी ऐसी जगह पर नहीं बैठना चाहिए, जहां आपके पीछे मंदिर हो , इससे नकारात्मकता आती है. इसलिए इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

3.कुर्सी के पीछे खाली जगह न रखें
ऑफिस में काम करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप जहां भी बैठे हैं, तो आपके पीछे कोई खाली जगह नहीं होनी चाहिए और साथ ही ऑफिस के टेबल पर ज्यादा फाइल और कागज पड़ा हुआ नहीं रहना चाहिए. इससे कार्यक्षेत्र में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है. इसलिए अपने टेबल को हमेशा साफ और व्यवस्थित ढंग से रखें. 

ये भी पढ़ें- Holika Dahan 2023 : जानिए कब है होलिका दहन,इन नियमों का जरूर करें पालन

4. टेबल पर कभी आर्टिफिशियल फूल न रखें
अपने कार्यक्षेत्र पर कभी आर्टिफिशियल फूल नहीं रखना चाहिए, ऐसा माना जाता है, कि इससे नेगेटिविटी आती है. इससे नकारात्मकता का संचार होता है, जिसका असर आपके काम में देखने को मिलता है. इसलिए अगर आपने आपने ऑफिस की टेबल पर आर्टिफिशियल फूल रखा है, तो आज ही निकाल दें.