logo-image

Narsingh Jayanti 2023: आज है नरसिंह जयंती, इस विधि से करें पूजा, सभी बाधाएं होंगी दूर

हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती मनाई जाती है.

Updated on: 04 May 2023, 01:04 PM

नई दिल्ली :

Narsingh Jayanti 2023 : हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की उपासना करने से व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. आपको बता दें, भगवान नरसिंह भगवान विष्णु के चौथे अवतार थे. जिन्होंने हिरण्यकश्यप के वध के लिए धरती पर अवतरण लिए थे. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि नरसिंह जयंती कब है, शुभ मुहूर्त क्या है, पूजा विधि क्या है. 

ये भी पढ़ें - Dream Astrology 2023 : अगर सपने में दिख जाए रुपए-पैसे, जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

जानें क्या है नरसिंह जयंती का शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचांग में वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि दिनांक 03 मई को रात 11 बजकर 49 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 04 मई को रात 11 बजकर 44 मिनट तक रहेगा.  इस दिन भगवान नरसिंह की शाम के समय पूजा की जाती है. इसलिए पूजा का समय शाम 04 बजकर 18 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 58 मिनट तक ही है. वहीं व्रत का पारण दिनांक 05 मई को सुबह 05 बजकर 38 मिनट के बाद किया जाएगा. 

इस विधि से करें पूजा 
1. नरसिंह जयंती के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान-दान करें और साफ वस्त्र पहनें. 
2. इसके बाद भगवान नरसिंह और मां लक्ष्मी का ध्यान कर व्रत संकल्प लें. 
3. पूजा के दौरान पूरे विधि-विधान के साथ नरसिंह भगवान की पूजा करें और उनके मंत्रों का जाप करें. 
4. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि भगवान नरसिंह को लाल रंग के कपड़े में नारियल लपेटकर चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 
5. इस दिन नरसिंह भगवान को मिठाई, फल, फूल और कुमकुम जरूर अर्पित करें. 
6. आखिरी में भगवान नरसिंह स्तोत्र का पाठ करें और आरती कर पूजा संपन्न करें. 

जानें क्या है नरसिंह जयंती का महत्व 
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने दैत्यराज हिरण्यकश्यप के वध के लिए नरसिंह रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया था. इसके साथ ही परम भक्त प्रह्लाद को बैकुंठ धाम की प्राप्ति हुई थी. ऐसा कहा जाता है कि भगवान नरसिंह की पूजा करने से शारीरिक और मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान नरसिंह की उपसना अवश्य करें.