logo-image

Mithun Sankranti 2023 : मिथुन संक्रांति पर करें अपनी राशि के हिसाब से दान, धन के साथ यश में भी होगी वृद्धि

दिनांक 15 जून दिन गुरुवार यानी कि कल सूर्यदेव वृष राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे

Updated on: 15 Jun 2023, 06:27 AM

नई दिल्ली :

Mithun Sankranti 2023 : दिनांक 15 जून दिन गुरुवार यानी कि कल सूर्यदेव वृष राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे इसे मिथुन संक्रांति कहा जाता है. मिथुन संक्रांति षाम 06:29 मिनट पर होगी. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने और दान करने का बहुत ही खास महत्व है. इस दिन दान करने से भाग्य मजबूत होता है और करियर में भी उन्नति होती है. साथ ही धन-धान्य, यश, कीर्ति में भी वृद्धि होती है. सूर्य जिस भी व्यक्ति की कुंडली में मजबूत होता है, उसे जीवन में कभी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता है. उसे हमेशा मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. इस दिन खासकर सूर्यदेव से संबंधित चीजों का दान अवश्य करना चाहिए, जैसे कि गेहूं, लाल या नारंगी रंग के कपड़े, गुड़, लाल फूल आदि. अब ऐसे में इस दिन अपनी राशि के अनुसार दान करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में मिथुन संक्रांति के दिन आपकी राशि के हिसाब से दान करने के बारे में बताएंगे कि आपको इस दिन क्या दान करने से उन्नति की प्राप्ति होगी, साथ ही धन-धान्य में भी वृद्धि होगी. 

ये भी पढ़ें - Mithun Sankranti 2023 : मिथुन संक्रांति पर भूलकर भी न करें सिलबट्टे का उपयोग, बात जानकर रह जाएंगे हैरान

मिथुन संक्रांति के दिन अपनी राशि के हिसाब से करें इन चीजों का दान 

1. मेष राशि
मेष राशि के जातकों को मिथुन संक्रांति के दिन स्नान के बाद लाल कपड़े, लाल फूल, मसूर दाल, तांबा आदि का दान करना चाहिए. क्योंकि इस राशि के स्वामी मंगल है. 

2. वृष राशि 
वृष राशि के जातकों को मिथुन संक्रांति के दिन दूध, सफेद कपड़े, चावल, चांदी आदि का दान करना चाहिए. क्योंकि इस राशि के स्वामी शुक्र हैं.

3. मिथुन राशि 
सूर्य की संक्रांति इसी राशि में होने जा रही है. वहीं इस राशि के स्वामी बुध है. इस राशि के जातकों को हरे कपड़े, हरी सब्जियां, हरी मूंग का दान करना चाहिए और गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए. 

4. कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों को मिथुन संक्रांति के दिन सफेद वस्त्र, चावल, शक्कर, चांदी, दूध आदि का दान करना चाहिए. क्योंकि इस राशि के स्वामी चंद्रमा हैं.

5. सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों को मिथुन संक्रांति के दिन लाल चंदन, लाल फूल, गुड़, सूर्य चालीसा, गेहूं, नारंगी कपड़े आदि का दान करना चाहिए. इससे आपका भाग्य चमकेगा.

6. कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों के स्वामी ग्रह बुध हैं. इसलिए इस राशि के जातकों को हरी सब्जियां, हरे फल, गाय को चारा, हरे वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. 

7. तुला राशि 
तुला राशि के जातकों को मिथुन संक्रांति के दिन शुक्र की वस्तुओं जैसे कि सफेद वस्त्र, सुगंधित पदार्थ इत्र, खीर, चावल, सौंदर्य सामग्री आदि का दान करना चाहिए. 

8. वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों के स्वामी ग्रह मंगल है. इसलिए इस राशि के जातकों को मंगल से जुड़ी वस्तुओं जैसे लाल मूंगा, लाल वस्त्र, मसूर, लाल फूल, हनुमान चालीसा आदि का दान करना चाहिए. 

9. धनु राशि 
धनु राशि के जातकों के स्वामी गुरु बृहस्पति हैं. इसलिए इस राशि के जातको को सूर्य पूजा के बाद पीले कपड़े, हल्दी, गीता, रामायण या कोई धार्मिक पुस्तक, पीतल, सोना आदि का दान करना चाहिए. 

10. मकर राशि 
मकर राशि के जातकों के स्वामी ग्रह शनि हैं. इसलिए इस राशि के जातकों को शनि चालीसा, लोहा, काला तिल, काला वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. 

11. कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों के स्वामी ग्रह शनि हैं. इसलिए इस राशि के जातकों को शनि चालीसा, लोहा, काला तिल, काला वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. 

12. मीन राशि 
मीन राशि के जातकों के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं. इसलिए इस राशि के जातकों को गीता, विष्णु सहस्रनाम की पुस्तक, पीले कपड़े, हल्दी, सोना, पीतल आदि दान करना चाहिए.