logo-image

Magh Poornima 2023 : माघ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम, जीवन में हमेशा मिलेगी सफलता

हिंदू पंचांग के अनुसार, दिनांक 05 फरवरी दिन रविवार यानी कि कल माघ पूर्णिमा है.

Updated on: 04 Feb 2023, 02:10 PM

नई दिल्ली :

Magh Poornima 2023 : हिंदू पंचांग के अनुसार, दिनांक 05 फरवरी दिन रविवार यानी कि कल माघ पूर्णिमा है. इस दिन धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से वह बेहद प्रसन्न होते हैं. इस साल माघ पूर्णिमा में रवि पुष्य योग भी बन रहा है, जो सुबह 07:07 मिनट से लेकर दोपहर 12:13 मिनट तक रहेगा. माघ पूर्णमा अक्षय पुण्य देने वाली तिथि है और रवि पुष्य योग धन, वैभव, सुख में उन्नति करने वाला योग है. ये योग बेहद खास माना जाता है. इस दिन खास पांच काम जरूर करना चाहिए. इससे आपको जीवन में हमेशा सफलता मिलती है और घर की सुख शांति बनी रहती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में पांच ऐसे काम के बारे में बताएंगे, जिन्हें विशेष रूप से जरूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें - Shukra Gochar 2023 : 15 फरवरी को बनेगा मालव्य राजयोग, इन 3 राशियों को होगा लाभ

 माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त  कब है ?
माघ पूर्णिमा की शुभ तिथि दिनांक 04 फरवरी को रात 09 बजकर 29 मिनट से लेकर अगले दिन यानी कि दिनांक 05 फरवरी को रात 11 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगा. 

माघ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम 
1. अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन गाय को गुड़ जरूर खिलाएं और गुड़ दान करें. इससे सूर्य देव बेहद प्रसन्न होते हैं. गाय को सभी देवी-देवताओं का प्रतीक माना जाता है.उनको गुड़ खिलाने से मां लक्ष्मी भी बेहद प्रसन्न होती हैं. 
2.अगर आपका कोई काम अटका हुआ है और आपको सफलता नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आपको माघ पूर्णिमा के दिन मंदिर में घी का दीपक जलाना चाहिए. इससे आपके काम में कभी कोई बाधा नहीं आएगी. 
3.इस दिन सोना जरूर खरीदें. सोना धन की लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इस दिन सोना खरीदने से आपको जीवन में हमेशा उन्नति मिलेगी और धन में वृद्धि होगी. 
4.अगर आपको करियर में सफलता नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आपको इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. साथ ही लाल वस्त्र जरूर पहना चाहिए. अर्घ्य के पानी में रोली और लाल चंदन मिलाकर ही अर्घ्य दें. 
5.माघ पूर्णिमा के दिन पानी में गंगाजल मिलाएं और स्नान करें, साथ ही गुड़, गेहूं, चावल, सफेद वस्त्र, दूध, दही और घी का दान जरूर करें. इससे सूर्य और चंद्रमा दोनों मजबूत होते हैं और घर में खुशहाली आती है.