logo-image

Janmashtami 2023: देश में आज मनाई जा रहा है जन्माष्टमी, जानें शुभ महूर्त और पूजा विधि

Laddu Gopal Puja Rules: आज जन्माष्टमी के दिन आप अपने घर में लड्डू गोपाल लेकर आ रहे हैं तो जान लें पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है और आपको बाल गोपाल की पूजा से क्या लाभ होगा

Updated on: 07 Sep 2023, 08:02 AM

नई दिल्ली:

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल रुप को पूजा जाता है, लड्डू गोपाल की पूजा करने के कई फायदे होते हैं. शास्त्रों के अनुसार किन लोगों को लड्डू गोपाल की पूजा करने चाहिए और आज जन्माष्टमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है ये सब जान लें, सही समय पर सही विधि-विधान के साथ कृष्ण भगवान की आज पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की जन्माष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण पृथ्वी लोक में अवतरित हुए थे. तब से ये दिन उनके हर भक्त के लिए बेहद खास है तो आइए जानते हैं आज रात कितने बजे पूजा करने का शुभ मुहूर्त है. 

बाल गोपाल की पूजा का शुभ मुहूर्त 

6 सितंबर 2023, रात 11.57 बजे से 07 सितंबर 2023, 12:42 बजे तक है. पूजा की अवधि बस 46 मिनट की है इसी दौरान आपको भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने वाली पूजा सही विधि-विधान से करनी है.

मध्यरात्रि का वो क्षण जब कृष्ण भगवान का पंचांग के अनुसार जन्म हुआ था - 12:02 बजे 

रोहिणि नक्षत्र - 6 सितंबर 2023 को 09:47 बजे से शुरु हो रहा है और ये 07 सितंबर 2023 को सुबह 04:05 बजे तक रहेगा. 

लड्डू गोपाल की पूजा के फायदे 

मान्यता है कि अगर आप घर में लड्डू गोपाल की स्थापना कर रहे हैं और आप उनका घर के मुख्य सदस्य की तरह आदम सम्मान करते हैं, उनकी सेवा करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलता है. किसी मुश्किल समय में वो आपके घर के सदस्य की तरह ही आपकी रक्षा करते हैं. 

आप उन्हें समय स्थापित कर रहे हैं तो समय पर उन्हें स्नान करवाएं, नए वस्त्र पहनाएं, चंदन लगाएं, श्रृंगार करें, जेवर पहनाएं, भोग लगाएं और समय से सुलाएं. ऐसा करने से वो भी आपसे पूरी तरह से जुड़ जाते हैं. आपकी मनोकामना पूरी करते हैं और सुखी जीवन जीने में आपकी मदद करते हैं. 

संतान सुख के लिए भी लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. 

घर में सुख समृद्धि के लिए भी आपको लड्डू गोपाल की पूजा करनी चाहिए. 

कहते हैं अगर आप सच्चे दिल से लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर में भी पॉजिटिविटी का संचार होता है. 

घर वालों के आध्यात्मिक विकास और मन की शांति के लिए भी लड्डू गोपाल की पूजा करनी चाहिए. इससे मनचाही सफलता भी आपको मिलती है क्योंकि मन की शांति आपको फोकस करने में मदद करती है. 

अगर आपमें आत्मविश्वास की कमी है या आप चाहते हैं कि आपके बच्चों में आत्मविश्वास बढ़े तो भी आपको खुद और अपने बच्चों से लड्डू गोपाल की पूजा करवानी चाहिए.