logo-image

Jyotish Upay: आधी रात में भूत-प्रेत के डर से बचने के लिए मंत्र और उपाय

Jyotish Upay: आधी रात में भूत-प्रेत का डर एक आम बात है, खासकर तब जब आप अकेले हों या डरावनी जगह पर हों. डर लगना स्वाभाविक है, लेकिन जरूरी है कि आप खुद को शांत रखें और कुछ उपाय करें.

Updated on: 23 Apr 2024, 04:00 PM

नई दिल्ली :

Jyotish Upay: भय एक स्वाभाविक मानवीय भावना है, खासकर अंधेरी रात में अकेले होने पर. अगर आपको आधी रात में भूत-प्रेत का डर सताता है, तो कुछ मंत्र और उपाय हैं जिनका उपयोग आप शांत रहने और डर पर काबू पाने के लिए कर सकते हैं. भूत-प्रेत का डर एक आम बात है, खासकर आधी रात में जब अंधेरा और शांति मन को भयभीत कर सकती है. अगर आप भी डरते हैं, आपको आधी रात को भूत प्रेत के सपने आते हैं या उनके होने का आभास महसूस होता है तो आपको ये उपाय करने चाहिए. इससे आपका मन शांत रहेगा और आपको डर नहीं लगेगा. 

1. हनुमान चालीसा का पाठ: हनुमान जी को भूत-प्रेतों से रक्षा करने वाला देवता माना जाता है. हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको सुरक्षा और साहस मिलेगा.

2. महामृत्युंजय मंत्र का जाप: महामृत्युंजय मंत्र को मृत्यु पर विजय प्राप्त करने वाला मंत्र माना जाता है. इसका जाप करने से आपको भय से मुक्ति मिलेगी और आपकी आयु बढ़ेगी.

3. गायत्री मंत्र का जाप: गायत्री मंत्र को सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना जाता है. इसका जाप करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलेगी.

4. शांत रहें और डरें नहीं: भय से अधिक डरें नहीं. शांत रहने और सकारात्मक सोचने की कोशिश करें. याद रखें कि भूत-प्रेत वास्तविक नहीं होते हैं, वे केवल आपके मन की उपज हैं.

5. भगवान का नाम लें: अपनी मनपसंद देवी या देवता का नाम जाप करें. उनसे रक्षा और साहस के लिए प्रार्थना करें.

6. सुरक्षा यंत्र पहनें: आप हनुमान यंत्र या नवग्रह यंत्र जैसे सुरक्षा यंत्र पहन सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये यंत्र नकारात्मक ऊर्जा से रक्षा करते हैं.

7. घर में दीपक जलाएं: अंधेरे में डर अधिक होता है. घर में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

8. सकारात्मक वातावरण बनाएं: अपने घर में सकारात्मक वातावरण बनाए रखें. धार्मिक ग्रंथों का पाठ करें, भजन गाएं, और धूप जलाएं.

9. अगर डर अधिक हो तो मदद लें: आपको बहुत अधिक डर लगता है, तो किसी मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता से सलाह लें. भूत-प्रेतों के बारे में सोचने से बचें और अपने मन को सकारात्मक विचारों से भरें. डर और घबराहट से हृदय गति बढ़ सकती है, इसलिए शांत रहना और गहरी सांस लेना महत्वपूर्ण है. सोने से पहले कैफीन और अल्कोहल से बचें, और आरामदायक गतिविधियों में शामिल हों जैसे कि किताब पढ़ना या गर्म पानी से नहाना. अगर आपको बहुत अधिक डर लगता है, तो मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से सलाह लें.

भूत-प्रेत वास्तविक नहीं होते हैं. वे केवल आपके मन की उपज हैं. इन मंत्रों और उपायों का उपयोग आपको शांत रहने और डर पर काबू पाने में मदद कर सकता है. डर और नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें. सकारात्मक रहें, मंत्रों का जाप करें, धार्मिक उपाय करें, और आवश्यक होने पर मदद लें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti Upay: नही हो रही धन में वृद्धि और करियर में चाहिए तरक्की, तो आज जरूर करें ये उपाय