logo-image

International Cat Day 2023: बिल्ली से जुड़े ऐसे शकुन अपशकुन जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Shakun Apshakun on Cat: बिल्ली पालना शुभ होता है या अशुभ इसका कोई वैज्ञानिक तर्क तो नहीं है लेकिन हिंदू धर्म में बिल्ली को लेकर कई तरह की शुभ और अशुभ मान्यताएं प्रचलित है.

Updated on: 08 Aug 2023, 01:04 PM

नई दिल्ली:

Cat Shubh Ashubh: हर तरह की संस्कृतियों और परंपराओं में बिल्ली को अलग-अलग दृष्टिकोण से देखा जाता है. कुछ जगहों पर बिल्ली को शुभ संकेत माना जाता है, जबकि कुछ जगहों पर अशुभ संकेत माना जाता है. सफेद बिल्ली हो या काली बिल्ली आप उसे पालते हैं या कही देखते हैं या उसकी आवाज़ सुनते हैं तो इसका क्या अर्थ होता है और आपको इससे फायदा होगा या नुकसान ये सब हम आपको बता रहे हैं. भारत में इस तरह के कई शकुन और अपशकुन पर लोग यकीन करते हैं लेकिन इनका कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं है. 

बिल्ली के पास से कटना: कई लोग मानते हैं कि अगर बिल्ली के पास से कोई भी व्यक्ति कट जाता है, तो यह अशुभ होता है और बुरे संकेत की तरह देखा जाता है. कहते हैं कि आप जिस शुभ काम के लिए जाते हैं वो काम नहीं बनता. 

बिल्ली का आवाज सुनना: कुछ लोग मानते हैं कि दर्द में बिल्ली के आवाज को सुनना अशुभ होता है और आने वाली मुश्किलों का संकेत हो सकता है. लेकिन कुछ लोगों के अनुसार, बिल्ली का म्याऊं म्याऊं आवाज सुनना आपकी दिशा में अच्छे बदलाव लाने का संकेत हो सकता है.

बिल्ली के पैर की तहाँयी: कुछ स्थानों पर बिल्ली के पैर की तहाँयी को शुभ संकेत माना जाता है और इसे सौभाग्य और सफलता का प्रतीक माना जाता है.

बिल्ली का यात्रा में होना: कुछ परंपराओं में माना जाता है कि अगर आपकी यात्रा के दौरान बिल्ली दिखाई देती है, तो यह शुभ संकेत होता है और यात्रा में सफलता प्राप्त हो सकती है.

बिल्ली पालना: कई लोग मानते हैं कि बिल्ली पालना उनके जीवन में सौभाग्य और सुख-शांति का प्रतीक होता है. जब से उनके साथ बिल्ली आयी है तब से उनके सारे काम बनने लगे हैं. 

यह भी पढ़ें: International Cat Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस, जानें इस खास दिन का खास महत्व

बिल्ली के आगे आना: कुछ लोगों के अनुसार, अगर बिल्ली आपकी दिशा में आती है, तो यह अशुभ संकेत हो सकता है और कुछ खराब होने का संकेत हो सकता है. 

बिल्ली की मौनता: बिल्ली की मौनता को कई स्थानों पर शुभ संकेत माना जाता है. विचारशीलता और शांति का प्रतीक माना जाता है, जिससे आपके आसपास की मुश्किलों और महत्वपूर्ण मुद्दों का सही समाधान निकल सकता है.

बिल्ली का पवित्र स्थान: कुछ संस्कृतियों में बिल्ली को शुभ संकेत माना जाता है, जैसे कि जापान में बिल्ली को खुशियों और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: सावधान!! घर में बिल्ली का आना देता है ऐसे संकेत कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे

वैसे ये सभी शुभ और अशुभ संकेत व्यक्ति की व्यक्तिगत धार्मिक आदर्शों और धार्मिक विश्वासों पर निर्भर करता है. अगर आप जानवरों से प्यार करते हैं तो आपको यहां कही गयी किसी बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन आप अगर शकुन अपशकुन मानते हैं तो आपको ये बाते जानकर हैरानी जरुर हुई होगी. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए.