logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Chalisa: एक दिन में कितनी बार पढ़ते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, जानें बजरंग बली का चमत्कारी मंत्र

Hanuman Chalisa: बल, बुद्धि और शक्ति के दाता भगवान हनुमान की पूजा आराधना के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ होता है. लेकिन एक दिन में कितनी बार इस पाठ को पढ़ना चाहिए आइए जानते हैं.

Updated on: 15 Aug 2023, 11:31 AM

नई दिल्ली:

Hanuman Chalisa: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा अर्चना करने के लिए प्राचीन मंदिरों के बाहर आपको अच्छी खासी भीड़ मिल जाएगी. हनुमान चालीसा हिंदू धर्म में प्रिय देवता हनुमान को समर्पित एक भक्तिगान है जिसमें 40 श्लोक होते हैं. आशीर्वाद, शक्ति और सुरक्षा की प्राप्ति के लिए हनुमान भक्त इस पाठ को पढ़ते हैं. लेकिन एक दिन में हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ने चाहिए और हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए आपको कौन सा चमत्कारी मंत्र जपना है आइए जानते हैं. 

एक दिन में कितनी बार पढ़ें हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा की 38वीं चौपाई में लिखा है- 'जो शत बार पाठ कर कोई। छूटहि बंदि महा सुख होई'। यानि शास्त्रों के मुताबिक हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार करना चाहिए. अगर आप 100 बार करने में असमर्थ हैं, तो कम से कम 7, 11 या 21 बार इस पाठ को पढ़ने से इसके शुभ फल प्राप्त होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए हर दिन सुबह और शाम के समय नहाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Hanuman Chalisa: क्या है हनुमान चालीसा, क्यों करते हैं इसका पाठ, जानें फायदे

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान रखें ये बात 

- शास्त्रों के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ जमीन पर आसन बिछाकर और उसके ऊपर बैठकर करना चाहिए. बिना आसन बिछाए पूजा करना अशुभ माना जाता है.

-  पाठ की शुरुआत करने से पहले गणेश जी की वंदना अवश्य करें

- गणेश का नाम लेने के बाद प्रभु श्री राम की आराधना करें और उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ शुरु करें.

- सूर्योदय और संध्याकाल के समय इस पाठ को करने से लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें: हनुमान बाबा को क्यों लगाते हैं गुड़ चने का भोग, जानिए इसके फायदे

हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र 

अगर जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो हर दिन एक माला इस मंत्र का जाप करें - 'ॐ हं हनुमते नम:।

वाद-विवाद, न्यायालय या किसी जरूर फैसले में या काम में कोई बाधा ना आए या आ रही है तो दूर हो जाए तो मंगलवार दिन - 'ॐ नमो भगवते हनुमते नम:। मंत्र का जाप करना चाहिए

यह भी पढ़ें: Hanuman Temple: कहीं उल्टे हनुमान तो कहीं लेटे बजरंग बली की होती है पूजा, ये हैं भारत के चमत्कारी मंदिर

तो आप भी अगर हनुमान भक्त है और उनकी पूजा करते हैं तो अब इस तरह उनकी पूजा करके आप जल्द लाभ पा सकते हैं. ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष शास्त्रों पर आधारित है. आप किसी विद्वान पंडित से भी सलाह ले सकते हैं.