logo-image

Hindu Nav Varsh 2023: बुद्ध ग्रह बने राजा और शुक्र बने मंत्री, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

विक्रम संवत यानी कि हिंदू नव वर्ष 2080 इसकी शुरुआत आज दिनांक 22 मार्च से हो गई है.

Updated on: 22 Mar 2023, 12:58 PM

नई दिल्ली :

Hindu Nav Varsh 2023: विक्रम संवत यानी कि हिंदू नव वर्ष 2080 इसकी शुरुआत आज दिनांक 22 मार्च से हो गई है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि इस दिन ब्रह्म जी सृष्टि की रचना की थी. वहीं ज्योतिष शास्त्र से बात की जाए, तो बुध ग्रह राजा की भूमिका निभाएंगे और शुक्र मंत्री की भूमिका निभाएंगे. ये दोनों ग्रह मिलकर हिंदू नववर्ष को मंगलकारी बनाएंगे. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किसके लिए ये शुभ साबित होगा और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें -  Navratri 2023 : नवरात्रि के नौ दिन पहनें अलग रंग के कपड़े, मनवांछित फल की होगी प्राप्ति

इस साल हिंदू नववर्ष कई शुभ योग लेकर आया है. आज यानी कि दिनांक 22 मार्च को शुक्ल और ब्रह्म योग भी बन रहा है. अब ऐसे में बुध ग्रह के राजा होने पर व्यापारियों को वृद्धि होने की संभावना है. जो लोग चित्रकार, शिल्पकार, लेखक औ चिकित्सा के क्षेत्र में हैं, उन्हें काफी लाभ होने की भी संभावना है. बुध का प्रभाव उत्साह और क्रोध भी लेकर आया है.

आज इन दोनों ग्रहों की ऐसी रहेगी चाल 
ज्योतिष शास्त्र के लिहाज से बात की जाए, तो आम लोगों के साथ इसका प्रभाव पृथ्वी पर देखने को मिलेगा. तेज बारिश, तूफान आने की संभावना है. वहीं शुक्र ग्रह मंत्री हैं, जिससे मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए ये बहुत शुभ माना जा रहा है. आपका सभी रुका हुआ काम पूरा हो जाएगा. नववर्ष में ग्रहों की चाल में बदलाव होने से ये काफी महत्व पूर्ण माना जा रहा है. आपको बता दें, मीन रासि सूर्य, बुध, गुरु रहेंगे. तो कुंभ राशि में शनि ग्रह और मिथुन राशि में मंगल ग्रह रहेंगे. जबकि मेष राशि में शुक्र और राहु, तुला विराजमान रहेंगे. 

ये भी पढ़ें - Hindu Navvarsh 2023 : पंचक में शुरू होगा हिंदू नववर्ष , इन 5 राशि वालों पर पड़ेगा प्रभाव

आज इन मंत्रों का जाप अवश्य करें

1. सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके ।
शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोस्तुऽते॥

2. सर्वाबाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः।
मनुष्यों मत्प्रसादेन भव‍ष्यंति न संशय॥