logo-image

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन बन रहे हैं विशेष शुभ संयोग, पूजा और उपाय से मिलेगा लाभ

Hanuman Jayanti 2024: इस साल, 23 अप्रैल 2024 को मनाई जाने वाली हनुमान जयंती, कई शुभ संयोग से भी बन रहे हैं, जो इसे और भी विशेष बनाते हैं.

Updated on: 20 Apr 2024, 12:38 PM

New Delhi:

Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल 2024 को मंगलवार के दिन मनाई गई हनुमान जयंती पर कई शुभ संयोग बने रहे हैं. हनुमान जयंती के अवसर पर शुभ योग का महत्व बहुत उच्च माना जाता है. हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाती है, जो हिन्दू धर्म में एक प्रमुख देवता हैं. यह पर्व भक्तों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण और पवित्र अवसर होता है और इसे ध्यान, पूजा, और भजन के साथ मनाया जाता है. हनुमान जी को उनकी अत्यंत शक्तिशाली और समर्थ विशेषताओं के लिए जाना जाता है. उन्हें भक्ति, वीरता, और निष्ठा का प्रतीक माना जाता है. हनुमान जयंती के अवसर पर, भक्तों को हनुमान जी की कृपा, सुरक्षा, और आशीर्वाद की प्राप्ति का अवसर मिलता है. इस दिन को शुभ माना जाता है क्योंकि हनुमान जी ने धरती पर असत्य के विरुद्ध सत्य की रक्षा की और धर्म के पथ पर चलने वाले लोगों के सहायक बने. हनुमान जयंती के दिन, लोग हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, और अन्य हनुमान भक्ति ग्रंथों का पाठ करते हैं और हनुमान मंदिरों में दर्शन करते हैं. यह पर्व भक्तों के लिए हनुमान जी की कृपा और आशीर्वाद का विशेष अवसर होता है, जिससे उनकी जीवन में सुख, शांति, और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसलिए हनुमान जयंती के शुभ योग का महत्व बहुत अधिक होता है.

1. रवि योग

यह योग 23 अप्रैल 2024 को सुबह 6:10 बजे से शुरू होकर 24 अप्रैल 2024 को सुबह 8:39 बजे तक रहा. रवि योग सभी कार्यों में सफलता और विजय प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है.

2. सर्वसिद्धि योग

यह योग 23 अप्रैल 2024 को सुबह 10:52 बजे से शुरू होकर 24 अप्रैल 2024 को सुबह 8:39 बजे तक रहा. सर्वसिद्धि योग सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शुभ माना जाता है.

3. चंचल योग

यह योग 23 अप्रैल 2024 को पूरे दिन रहा. चंचल योग धन लाभ और व्यापार में वृद्धि के लिए शुभ माना जाता है. 

4. मंगलवार

हनुमान जयंती मंगलवार के दिन मनाई गई, जो कि भगवान हनुमान का प्रिय दिन माना जाता है. मंगलवार को हनुमान जयंती मनाना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. 

इन शुभ संयोगों के प्रभाव से हनुमान जयंती 2024  विशेष रूप से शुभ फलदायी रही. इस दिन किए गए कार्य शुभ होंगे और उनकी सफलता की संभावना अधिक होगी. व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि होगी और धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. करियर में प्रगति होगी और नई नौकरी मिलने की संभावना है. शिक्षा में सफलता प्राप्त होगी और विद्या-बुद्धि में वृद्धि होगी. वैवाहिक जीवन सुखमय होगा और संतान प्राप्ति का योग बनेगा. आरोग्य अच्छा रहेगा और मानसिक शांति मिलेगी. 

हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

भगवान हनुमान की पूजा करना और उन्हें सिंदूर, चोला और फल अर्पित करना.

हनुमान चालीसा का पाठ करना.

हनुमान मंदिर में जाकर दर्शन करना और ध्वज चढ़ाना.

गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करना.

ब्रह्मचर्य का पालन करना.

यह माना जाता है कि हनुमान जयंती के दिन किए गए ये उपाय भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त करने में सहायक होते हैं.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर रखें इन 5 बातों का ख्याल, हर मनोकामना होगी पूरी