logo-image

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर रखें इन 5 बातों का ख्याल, हर मनोकामना होगी पूरी

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह चैत्र पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. इस दिन इन पांच बातों का ध्यान रखने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

Updated on: 19 Apr 2024, 04:12 PM

नई दिल्ली :

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती भगवान हनुमान का जन्मोत्सव है, जिन्हें भगवान राम के परम भक्त और महावीर योद्धा के रूप में जाना जाता है.  यह त्यौहार पूरे भारत में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है. हनुमान जयंती हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार है जो हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. यह त्योहार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है. हनुमान जी को वायु पुत्र और भगवान राम के भक्त के रूप में जाना जाता है. हनुमान जयंती के दिन भक्त अलंकरण के बाद मंदिरों में जाते हैं और हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते हैं. उन्हें प्रसाद के रूप में मिठाई और फलों का भोग चढ़ाया जाता है. हनुमान चालीसा का पाठ भी इस अवसर पर विशेष रूप से किया जाता है. भक्त भजन, कीर्तन, और भक्ति गीतों का आयोजन करते हैं और हनुमान जी की कृपा और आशीर्वाद की प्रार्थना करते हैं. हनुमान जयंती का महत्व भक्तों के लिए अत्यधिक है, क्योंकि यह उन्हें हनुमान जी के प्रति भक्ति और श्रद्धा में स्थायित करता है और उन्हें उनके कार्यों में सफलता की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है.

हनुमान जयंती पर ध्यान रखें ये 5 बातें

1. ब्रह्मचर्य का पालन करें: हनुमान जी को ब्रह्मचर्य का प्रतीक माना जाता है.  इसलिए, हनुमान जयंती पर ब्रह्मचर्य का पालन करना शुभ माना जाता है.  इसका मतलब है कि इस दिन मांस, मदिरा और सेक्स से बचना चाहिए.

2. भगवान हनुमान की पूजा करें: हनुमान जयंती के दिन भगवान हनुमान की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण है.  आप घर पर पूजा कर सकते हैं या किसी मंदिर में जा सकते हैं.  पूजा में भगवान हनुमान को सिंदूर, चोला, फल और फूल अर्पित करें.  हनुमान चालीसा का पाठ करें और आरती करें.

3. दान करें: हनुमान जयंती दान करने का भी एक अच्छा दिन है.  आप गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े या धन दान कर सकते हैं.  यह माना जाता है कि इस दिन दान करने से पुण्य प्राप्त होता है.

4. बजरंग बाण का पाठ करें: बजरंग बाण भगवान हनुमान की स्तुति का एक शक्तिशाली पाठ है.  यह माना जाता है कि बजरंग बाण का पाठ करने से  भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और सभी कष्ट दूर होते हैं.

5. लाल रंग पहनें: लाल रंग को भगवान हनुमान का पसंदीदा रंग माना जाता है.  इसलिए, हनुमान जयंती के दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

इन 5 बातों का ध्यान रखकर आप हनुमान जयंती को और भी अधिक  विशेष और फलदायी बना सकते हैं.  हनुमान जयंती के दिन मांस, मदिरा और सेक्स से बचना चाहिए. भगवान हनुमान की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. दान करें और जरूरतमंदों की मदद करें. बजरंग बाण का पाठ करें और लाल रंग के कपड़े पहनें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें:Kamada Ekadashi 2024: कामदा एकादशी से पहले जरूर करें 10 बार स्नान, सफलता मिलने में नहीं लगेगा समय