logo-image
लोकसभा चुनाव

Tulsi Vivah 2023: आज तुलसी विवाह की शाम जरूर करें इस मंत्र का जाप और आरती, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी 

Tulsi Vivah 2023: तुलसी माता की पूजा करते समय अगर आप तुलसी जी की स्तुति के साथ तुलसी मंगलाष्टक मंत्र, तुलसी नामाष्टक मंत्र या ध्यान मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में शांति आती है.

Updated on: 24 Nov 2023, 04:07 PM

नई दिल्ली:

Tulsi Vivah 2023: आज शाम प्रदोष काल में तुलसी विवाह की पूजा की जाएगी. इस दिन आप अगर तुलसी जी और भगवान शालिग्राम का विवाह नहीं भी करवा पा रहे तो परेशान ना हों. आज शाम को आप शुभ मुहूर्त में तुलसी माता के मंत्रों का उच्चारण करते हुए पूजा करें और उनकी ये आरती जरूर पढ़ें. सिर्फ इतना करने भर से आपके जीवन में ऐसी खुशियों की बरसात होगी कि घर में कभी धन की कमी नहीं होगी. सुख समृद्धि बढ़ेगी और परिवार में शांति आएगी. घर से दरिद्रता दूर होगी और भगवान विष्णु के आशीर्वाद से आपके सारे कार्य आसानी से बनते चले जाएंगे. तो आप आज जिस भी मनोकामना को लेकर पूरा करने वाले हैं उसे पूरा करने के लिए इस विधि विधान का पालन करें. 

तुलसी स्तुति मंत्र 

तुलसी स्तुति मंत्र का जाप आप करने से आपके जीवन में सुख शांति आती है. इससे घर की नेगेटिविटी खत्म होती है. तुलसी देवी की स्तुति के लिए कई मंत्र हैं, जो उनकी पूजा और भक्ति में व्यक्ति पढ़ते हैं. इन मंत्रों को नियमित रूप से पठने से तुलसी देवी की कृपा बनी रहती है और भक्त को मानसिक और आत्मिक शांति मिलती है.

तुलसी मंगलाष्टक मंत्र

तुलसी मंगलाष्टक मंत्र का जाप अगर आप आज शाम से करना शुरु करते हैं तो इसके शुभ फल मिलने आपको आज से ही शुरु हो जाएंगे. मंगलाष्टक मंत्र का पाठ भक्ति और साधना में समर्थन करता है. यह भक्त को दिव्यता की ओर प्रवृत्ति करने में मदद करता है और साधना को साधना में बदलता है. ऐसे लोग जो इसका लगातार जाप करते हैं वो कई बारआने वाली घटनाओं को भी देखने में सक्षम हो पाते हैं. ये सब मान्यताओं के आधार पर ही है. 

तुलसी नामाष्टक मंत्र

तुलसी नामाष्टक मंत्र में माता के कई स्वरूप की पूजा की जाती है. ये मंत्र भक्ति, साधना, और आध्यात्मिक विकास में व्यक्ति की मदद करता है. साथ ही धार्मिकता और सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

तुलसी माता का ध्यान मंत्र

अगर आप तुलसी माता की स्तुति करते हैं तो आपको उनके ध्यान मंत्र का भी जाप करना चाहिए. इस मंत्र में बहुत शक्ति है. इस मंत्र जाप से धन और यश की भी प्राप्ति होती है. 

तुलसी माता की आरती

तुलसी माता की पूजा करने के बाद आप ये आरती जरूर पढ़ें. ध्यान रखें की पूजा में देसी घी का दीपक ही जगाएं. तुलसी माता की पूजा जिस भी घर में होती है वहां सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसे घरों में आर्थिक तंगी भी नहीं आती. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)