logo-image

Vinayak chaturthi 2024: आज विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय, नौकरी, शादी या व्यापार की सारी बाधा होगी दूर

Vinayak chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी भगवान गणेश की पूजा का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Updated on: 13 Mar 2024, 01:13 PM

नई दिल्ली :

Vinayak chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी भगवान गणेश की पूजा का विशेष दिन है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से बुद्धि, विद्या, समृद्धि और सफलता की प्राप्ति होती है. यदि आपको नौकरी, शादी या व्यापार में बाधाएं आ रही हैं, तो आप विनायक चतुर्थी के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय कर सकते हैं. विनायक चतुर्थी एक हिन्दू धार्मिक त्योहार है जो भारत में मनाया जाता है. यह पर्व भगवान गणेश की पूजा और आराधना के लिए मनाया जाता है.

विनायक चतुर्थी को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश के मूर्ति की स्थापना की जाती है और पूजन के बाद प्रसाद बाँटा जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन लोग मंदिरों में जाकर भगवान गणेश की आराधना करते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार के पर्ण, फल, और मिठाई चढ़ाते हैं. यह पर्व खासकर महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, और आंध्र प्रदेश में उत्सव के रूप में मनाया जाता है और धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाता है.

नौकरी के लिए: बुधवार के दिन भगवान गणेश को हरी सब्जी, दूर्वा, मोदक और चंदन अर्पित करें. 'ॐ गं गणपतये नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. 

शादी के लिए: शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश को लाल फूल, सिंदूर, मोदक और कलावा अर्पित करें. 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें. शनिवार के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें.

व्यापार के लिए: गुरुवार के दिन भगवान गणेश को पीले फूल, पीले चंदन, मोदक और फल अर्पित करें. 'ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ऐं लं वक्रतुंडाय नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें. गुरुवार के दिन गाय को केले खिलाएं.

इनके अलावा, आप विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखें. भगवान गणेश की आरती करें. गरीबों को दान दें. इन उपायों को करने से आपको नौकरी, शादी या व्यापार में सफलता प्राप्त होगी.

विनायक चतुर्थी भगवान गणेश की पूजा का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है. आपको नौकरी, शादी या व्यापार में बाधाएं आ रही हैं, तो आप आज  विनायक चतुर्थी के दिन ये ज्योतिषीय उपाय करके उन बाधाओं को दूर कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Kharmas: साल के इस समय शुभ कार्यों में मत डालिएगा हाथ, हो सकती है हानि