logo-image

Ganesh Chaturthi 2023: आज गणेश चतुर्थी की रात को करें ये उपाय, मनोकामना होगी पूरी

Ganesh Chaturthi Upay: भगवान गणेश की पूजा किसी भी शुभ कार्य को शुुरु करने से पहले की जाती है. आज गणेश चतुर्थी के खास मौके पर रात के समय कुछ विशेष उपाय करने से आपको क्या लाभ मिलेगा आइए जानते हैं.

Updated on: 19 Sep 2023, 03:56 PM

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में ये माना जाता है कि भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था तब से हर साल 10 दिनों तक इसे महापर्व की तरह मनाया जाता है. 19 सितंबर 2023 से गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरु हुआ है जो 28 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान गणेश भक्त बप्पा को अपने घर लेकर आएंगे और मेहमान बनकर भक्तों के घर आए बप्पा उन्हें जीवनभर की खुशियों का आशीर्वाद देकर जाएंगे. आज रात आपको कुछ उपाय करने से लाभ मिल सकता है. ज्योतिष्शास्त्र में कुछ विशेष अवसरों पर उपाय का वर्णन  मिलता है. अगर आप चाहते हैं कि इस साल बप्पा आपकी कोई मनोकामना पूरी करें तो आप रात को सोने से पहले ये उपाय जरुर करें. 

जीवन में सुख समृद्धि के लिए उपाय 

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सुख समृद्धि की कभी कोई कमी ना हो तो आप आज रात को श्वेतार्क गणेश जी की मूर्ति का पूजन करें और उन पर फूल चढ़ाएं ऐसा करने से आपके जीवन में हर तरह की खुशियां आएंगी, 

आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय 

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान हो चुके हैं और आप चाहते हैं कि आपकी जेब मालामाल हो जाए, कर्जा कभी ना चढ़े तो आप आज रात संध्याकाल के बाद घर में गणेश जी की मूर्ति के सामने चौमुखी दीपक जगाएं. इस उपाय से आपके ऊपर आ रही हर विपदा का निवारण होगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. 

तेज बुद्धि के लिए उपाय 

विघ्नहरण गणेश को ज्ञान और बुद्धि का देवता कहा जाता है. उनकी पूजा अर्चना करने वाले को हमेशा सही राह मिलती चली जाती है. आप ऊं गं गणपतये नम: मंत्र का आज रात जितना हो सके जाप करें ऐसा करने से आपको तेज बुद्धि और उच्च शिक्षा का आशीर्वाद मिलता है. 

शीघ्र विवाह का उपाय 

जिन लोगों के विवाह में विघ्न आ रहा है वो आज रात भगवान गणेश को गुड़ और देसी घी का भोग लगाएं. भोग लगाते समय गणपति के 21 नाम कहें. मन में मनोकामना कहें और हाथ जोड़कर उनका आशीर्वाद लें. 

यह भी पढ़ें: Ganesh Ji Ki Aarti: जय गणेश, जय गणेश... पूरी आरती पढ़ें और इसका महत्त्व जानें 

हर मनोकामना पूर्ति के लिए उपाय 

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में हर तरह का सुख हो कोई परेशानी ना आए तो आज गणेश चतुर्थी की रात को ये उपाय करें. गुड़ की 21 गोलियां बनाएं. और दूर्वा घास लेकर इसे गणपति जी को अर्पित करें. 

इसी तरह की और जानकारी के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.