logo-image

Dhanteras 2023: धनतेरस पूजा के लिए आपको मिलेंगे सिर्फ इतने घंटे, तुरंत नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Dhanteras 2023: हिंदू धर्म में धनतेरस का पर्व काफी शुभ माना जाता है. धनतेरस के साथ ही दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है. पंचांग के अनुसार धनतेरस के लिए काफी कम समय मिल रहा है. जानिए इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में.

Updated on: 10 Nov 2023, 03:00 PM

नई दिल्ली:

Dhanteras 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार,  हर साल धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन सोना-चांदी, झाड़ू सहित कई चीजों की खरीदारी की जाती है. धनतेरस पर खरीदारी का चलन काफी सदियों से चला आ रहा है जिसे लोग आज भी अपनाते हैं. इसके साथ ही इस दिन भगवान धन्वंतरि, कुबेर देवता, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाएगी. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन इनकी विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से घर पर सुख-समृद्धि आती है. साथ ही धन लाभ होता है. वहीं ज्योतिष के अनुसार आज धनतेरस के लिए काफी कम समय तक ही शुभ मुहूर्त रहेगा. तो चलिए जानते हैं धनतेरस की पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त क्या है साथ ही जानिए पूजा विधि

जानें क्या धनतेरस 2023 पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है. ज्योतिष के अनुसार इस दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 10 नवंबर दिन शुक्रवार को शाम 05 बजकर 47 मिनट से शुरू होकर शाम 07 बजकर 47 मिनट तक रहेगा.

धनतेरस 2023 पूजा विधि

आज धनतेरस के दिन  मंदिर की अच्छे से साफ-सफाई करने के बाद मां लक्ष्मी और कुबेर देव का जलाभिषेक करें उसके बाद मां लक्ष्मी को लाल चंदन और पुष्प अर्पित करें. उसके बाद मंदिर में घी का दीपक जलाएं. और आखिरी में श्रीलक्ष्मी सूक्तम का पाठ करें.

धनतेरस 2023 पर घर के बाहर जरूर जलाएं यम दीया

धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने के साथ-साथ दीप जलाने का भी महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन घर के प्रवेश द्वार पर दीपक जलाने से अकाल मौत का डर दूर हो जाता है. इस दिए को यम दीया के नाम से भी जाना जाता है. कहा जाता है कि इस दीपक को हमेशा घर के दक्षिण दिशा में ही जलाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा को यमराज का दिशा माना गया है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें- 

Dhanteras 2023: धनतेरस पर कितने झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ? जानें किस मुहूर्त में करें खरीदारी

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी और... मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहेगी सालभर 

Dhanteras 2023: काशी में बंटने वाला है खजाना, धनतेरस पर इतने बजे यहां पहुंच जाएं

Dhanteras 2023: इस बार धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें चीजें, पूरे साल चमकती रहेगी किस्मत