logo-image

Dhanteras Dhaniya Upay: धनतेरस की रात जरूर करें धनिये का ये उपाय, जानिए आज धनिया खरीदने का महत्व 

Dhanteras 2023 Dhaniya Upay: धनिया धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन धनिया खरीदकर घर लाने के बाद आपको क्या उपाय करना है जिससे आपके घर के भंडार हमेशा भरे रहें आइए जानते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 02:14 PM

नई दिल्ली :

Dhanteras Dhaniya Upay: दिवाली से पहले धतेरस के दिन धनिया खरीदने का बहुत महत्व है. अगर आप ये सोच रहे हैं कि धनतेरस पर धनिया खरीदकर घर ले आए और ये शुभ हो गया तो इतना काफी नहीं है. धनतेरस के दिन धनिया तो जरूर खरीदकर घर लेकर आएं लेकिन धनिये का क्या करता है और आप अगर माता लक्ष्मी की असीम कृपा पाना चाहते हैं तो आपका धनतेरस की रात धनिये का क्या उपाय करना है ये सब भी जान लें. धनिया आपके जीवन में सुख-समृद्धि, धन वैभव किस तरह लेकर आ सकता है आपकी आर्थिक तंगी को दिवाली के बाद कैसे दूर कर सकता है ये सब जान लें. 

धनतेरस के दिन धनिया क्यों खरीदते हैं ? 

धनतेरस से दीपावली के पर्व की शुरुआत होती है. इस दिन धनिया खरीदने बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनिया जो आप इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदकर घर लाते हैं उसका इस्तेमाल शाम की पूजा में जरुर करना चाहिए. धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी को धनिया अर्पित करने से घर में सुख समृद्धि आती है. जीवन में सफलता चाहते हैं या मालामाल होना चाहते हैं तो धनतेरस की पूजा के समय धनिया माता लक्ष्मी को जरूर अर्पित करें. 

धनतेरस की रात करें धनिये का ये उपाय 

धनतेरस के दिन जो साबुत धनिया खरीदकर आप घर लाए हैं उसे शाम को पूजा के शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी को अर्पित करें. विधि विधान से जैसे धनतेरस की पूजा करते हैं वैसी पूजा करें. पूजा के बाद घर के मुख्य द्वार पर यम दीप जगाएं. 13 दीये धनतेरस की रात जगाने चाहिए. जिसे रसोई बाथरुम और घर के हर कमरे के बाहर जगाना चाहिए. घर में स्टोर रूम है तो वहां भी दीया जरूर जगाएं. मां लक्ष्मी के सामने मंदिर में देसी घी के 5 दीये जगाएं उसी से सामने साबुत धनिया भी रख दें. 

अगले दिन साबुत धनिया थोड़ा सा लेकर किसी लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख लें और थोड़ा सा साबुत धनिया घर के गमले में बो दें. मान्यता है कि अगर साबुत धनिये के बीज से धनिया आना शुरु हो जाता है तो जिस तरह से धनिया वृद्धि करता है उसी तरह से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इसे अगर आप सालभर बनाए रखें तो ये आपके घर और परिवार के लिए भी शुभ माना जाता है. धनिये का उगना और हरा भरा रहना आपके घर की सुख समृद्धि के बढ़ने का संकेत माना जाता है.

तो आप आज दोपहर बाद कभी भी धनिया खरीदकर घर ले आएं और शाम 05.47 से रात 07.43 तक शुभ मुहूर्त है, इस बीच पूजा कर लें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)