logo-image

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकदाशी के दिन बस कर लें ये काम, रातोंरात चमक जाएगी आपकी किस्मत

Devshayani Ekadashi 2023 : हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत ही खास महत्व है. वहीं आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को कई गुना फ

Updated on: 22 Jun 2023, 09:51 AM

नई दिल्ली :

Devshayani Ekadashi 2023 : हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत ही खास महत्व है. वहीं आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को कई गुना फल की प्राप्ति होती है. आपको बता दें, इस बार दिनांक 29 जून को देवशयनी एकादशी है. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन से भगवान विष्णु चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन जागते हैं. इसलिए ऐसा कहते हैं कि इस दौरान धरती का संचालन भगवान शिव करते हैं. अब ऐसे में देवशयनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे खास उपाय हैं, जिनके बारे में विस्तार से बताया गया है, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में देवशयनी के दिन किए गए कुछ उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपके सभी दुख दूर हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें - Guru Purnima 2023: जानें कब है गुरु पूर्णिमा, इस दिन बनने जा रहा है 3 शुभ राजयोग

देवशयनी एकादशी के दिन करें ये खास उपाय 

1. पैसों की तंगी दूर करने के लिए करें ये उपाय 
देवशयनी एकादशी के दिन एक रुपए का सिक्का भगवान विष्णु की फोटों के पास रख दें. उसके बाद पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें पूजा के बाद इस सिक्के को उठाकर लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. इससे आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. 

2. घर की सुख-शांति के लिए करें ये उपाय 
देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और पूजा के दौरान भगवान विष्णु को केसर के दूध से जलाभिषेक करें. कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और घर में सुख-शांति आती है. 

3. गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए करें ये उपाय 
देवशयनी एकादशी के दिन कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें. पूजा के बाद किसी गरीब को दान दें. इससे गुरु की स्थिति मजबूत हो जाएगी.है.

4.  देवशयनी एकादशी के दिन शाम में तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ वासुदेवाय नमः:' मंत्र का 108 बार जाप करें.  इसके बाद 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से व्यक्ति को सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है औऱ घर में सुख-शांति का वास होता है, साथ ही नकारात्मक शक्तियां भी दूर हो जाती है.